पिनैकल टेक्नो स्कूल बलिया में धूमधाम से मना National Science Day : क्विज में अव्वल रही प्रागी, अनुष्का और आरोही

पिनैकल टेक्नो स्कूल बलिया में धूमधाम से मना National Science Day : क्विज में अव्वल रही प्रागी, अनुष्का और आरोही

Ballia News : पिनैकल टेक्नो स्कूल में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National science Day) धूमधाम से मनाया गया। विकसित भारत के लिए भारतीय स्वदेशी प्रौद्योगिकी (indigenous technologies for Viksit Bharat) थीम पर आयोजित कार्यक्रम भारत के महान वैज्ञानिक डॉक्टर सीबी रमन को समर्पित रही। इस थीम का मकसद प्रौद्योगिकी में कॅरियर बनाने की सोच और नए विचारों को बढ़ावा देना था। 

IMG-20240229-WA0010

पिनैकल टेक्नो स्कूल के डायरेक्टर प्रवीण पांडेय ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर बच्चों को विज्ञान से जुड़ी तमाम जानकारियां दी। नवाचार और खोज के महत्व को बताया। कहा कि अभूतपूर्व चुनौतियों के सामने, वैश्विक महामारी ने सामाजिक जरूरतों को पूरा करने और प्रतिरक्षण को मजबूत बनाने में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रमाणित किया है। हम भविष्य की ओर देखते हैं तो हमें वैज्ञानिक अन्वेषण की भावना को बढ़ावा देने और आने वाली पीढ़ी को वैज्ञानिकों और नवाचारकों का पिटारा बनाने के लिए अपने समर्थन को पुनः स्थापित करने की आवश्यकता है। 

उन्होंने सीवी रमन की खोज तथा स्केटरिंग के विषय पर प्रकाश डाला। बताया कि रमन प्रभाव की खोज की सीवी रमन ने आज ही के दिन की थी। उन्हीं की याद में हर साल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। सीवी रमन द्वारा की गई रमन इफेक्ट की खोज के लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वैज्ञानिक क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले वह पहले भारतीय बन थे। नेशनल साइंस डे मनाने का मुख्य उद्देश्य उन युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना है, जो विज्ञान और नवाचार को लेकर उत्सुक है। इस अवसर पर विद्यालय में बच्चों से क्विज के माध्यम से क्वेश्चन पूछा गया तथा मेडल प्रदान किया गया।क्विज में प्रागी, अनुष्का और आरोही अव्वल रही। बच्चों में बहुत उत्साह देखने को मिला। इस मौके पर स्कूल के डायरेक्टर गीतेश पांडे, प्रिन्सिपल प्रियंका पांडे और अन्य अध्यापक गण मौजूद रहे। 

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर
Ballia : फेफना थाना क्षेत्र अंतर्गत कपूरी एवं टाटा मोटर्स के बीच खड़े ट्रक में पिकअप ने जोरदार टक्कर मार...
27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
इन मांगों के समर्थन में छात्रों ने जेएनसीयू परिसर में बुलंद किया आवाज
ओह ! सरयू की लहरों ने क्या कर दिया बलिया के इस दियरांचल का हाल
रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार
26 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
जानिएं कौन हैं IPS विक्रांत वीर, जिन्हें बनाया गया है बलिया का पुलिस कप्तान