बलिया डीएम ने किया तहसील का निरीक्षण, मिली तमाम खामियां ; फिर...

बलिया डीएम ने किया तहसील का निरीक्षण, मिली तमाम खामियां ; फिर...

बांसडीह, बलिया : जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बुधवार को बांसडीह तहसील का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं रजिस्ट्रार कानूनगो, न्यायिक कार्यालय, खतौनी कंप्यूटर कक्ष, राजस्व और संग्रह अभिलेखागार का जायजा किया।

तहसील परिसर में बारिश का पानी जमा होने पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए तहसीलदार और प्रभारी नाजीर के स्पष्टीकारण लेने के निर्देश दिया। उपजिलाधिकारी कार्यालय में पहुंचकर पेशकार से मांगकर धारा 107, 116 की पत्रावलियों की जांच की। पत्रावलियों में ऑर्डर सीट नहीं बनाने के कारण उन्होंने पेशकार पर विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया।

तहसीलदार कार्यालय के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी नजारत से एक से सात नंबर तक रजिस्टर दिखाने को कहा, रजिस्टर नंबर चार में अधिक धनराशि पाए जाने के और धनराशि किस किस मद में है, इसका विवरण रजिस्टर में मेंटेन ना होने समेत अन्य विसंगति पर तहसीलदार को फटकार लगाई और तहसीलदार एवं प्रभारी नाजिर पर विभागीय कार्रवाई करते हुए एसडीएम को एक सप्ताह के अंदर पैसे के मामले को निस्तारित करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने राजस्व अभिलेखागार में खसरा, खतौनी सहित अन्य पत्रावलियों की जांच कर अभिलेखों का कवर बदलने, बेहतर साफ सफाई रखने और अभिलेखों को सुव्यवस्थित तरीके से संरक्षित करने का निर्देश दिया। खतौनी कंप्यूटर कक्ष में ऑनलाइन निकलने वाली खतौनी एवं उसमें दर्ज होने वाले ई-परवाना के बारे में जानकारी ली। रजिस्ट्रार कानूनगो कार्यालय में लेखपालों की सर्विस एवं जीपीएफ पुस्तिका के विवरण को अद्यतन करने का निर्देश दिया।

इसके पश्चात संग्रह कार्यालय में मेमोरेंडम रजिस्टर, चालान वसूली, आरसी रजिस्टर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार के न्यायिक कोर्ट का भी निरीक्षण कर पुराने केसों की फाइलों का अवलोकन किया तथा शीघ्रता से निस्तारण सुनिश्चित करने तथा केसों की पेंडेंसी खत्म करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम बांसडीह राजेश गुप्ता सहित तहसील के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

विजय कुमार गुप्ता

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : दिवंगत Teacher के परिजनों को सहयोग राशि सौंपते हुए शिक्षकों ने दिलाया यह भरोसा बलिया : दिवंगत Teacher के परिजनों को सहयोग राशि सौंपते हुए शिक्षकों ने दिलाया यह भरोसा
Ballia News : शिक्षा क्षेत्र हनुमानगंज के कंपोजिट विद्यालय मिड्ढा के प्रभारी प्रधानाध्यापक अली अख्तर खान के असामयिक निधन से...
बलिया से घोषित भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की जन आशीर्वाद यात्रा 15 को, देखें पूरा शेड्यूल
बलिया : प्राथमिक शिक्षक संघ ने उठाई विद्यालय संचालन के समय में परिर्वतन की मांग, डीएम को लिखा पत्र
13 अप्रैल का राशिफल : आज कैसा रहेगा मेष से लेकर मीन राशि वालों का दिन, पढ़िएं यहां
बलिया में बाइक सवार बदमाशों ने दो युवकों को मारी गोली, मचा हड़कम्प
बलिया : महिला गिरफ्तार, तीन की तलाश में छापेमारी ; ये है पूरा मामला
कारोबारी की बलि : हत्यारी महिला बोली- 5 दिन से सपने में नरबलि मांग रही थी माता