मानक को दरकिनार कर बनाया बीटीसी का परीक्षा केंद्र, आक्रोश

मानक को दरकिनार कर बनाया बीटीसी का परीक्षा केंद्र, आक्रोश

बिल्थरारोड ( बलिया )। डीएलएड ( बीटीसी ) तृतीय सेमेस्टर का परीक्षा केन्द्र  बीटीसी कालेजो से 75 - 80 किलोमीटर दूर  बनाये जाने से छात्र/ छात्राओं में रोष व्याप्त है। मानक के अनुरूप न बनाये जाने से बीटीसी परीक्षार्थियो में जिलाविद्यालय निरीक्षक मनमानी और डायट की इसके प्रति उदासीनता को लेकर आक्रोश व्याप्त है।
सूत्रों के अनुसार जिलाविद्यालय निरीक्षक द्वारा बीटीसी तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा के लिए जिले में मात्र चार परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। चारो परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय पर स्थित  है। परीक्षा के सम्बन्ध में शिक्षा विभाग प्रयागराज द्वारा जारी नियमावली के अनुसार परीक्षा केंद्र की दुरी 20 किलोमीटर से अधिक नही होनी चाहिए। इस आदेश को ताक पर रखकर कालेज से 75 से 80  किलोमीटर दूर मात्र चार परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जिससे परीक्षा केन्द्र पर पहुँचने में छात्र/ छात्राओं को घोर कठिनाइयों का सामना पड़ेगा। विशेषतः छात्राओं को इस भीषण गर्मी में और चिलचिलाती धूप में साधनों के आभाव में परीक्षा छूट भी सकती है। जबकि  अन्य जिले मऊ जिले में 11 परीक्षा केन्द्र और गाजीपुर में दो दर्जन से अधिक इण्टर कालेजो को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जिनकी विद्यालयो से दूरी 5 से 10 किलोमीटर मात्र है। बलिया जिले में डीएलएड प्रशिक्षुओं की संख्या मऊ से अधिक है इसके बावजूद भी मात्र चार परीक्षा केंद्र बनाये गए है। विभाग द्वारा जारी निर्देश के बाद भी जिलाविद्यालय निरीक्षक द्वारा बच्चो की कठिनाइयों के प्रति ध्यान नही दिया गया है। भीमपुरा क्षेत्र , बिल्थरारोड क्षेत्र और इब्राहिमपट्टी क्षेत्र में स्थित बीटीसी कालेजो की दुरी जिला मुख्यालय से लगभग 75 से 80 किलोमीटर है। दूर सेन्टर बनाये जाने को लेकर बीटीसी परीक्षार्थियों, अभिभावकों और महाविद्यालयों के प्राचार्य और प्रबन्धको में आक्रोश व्याप्त है।



रिपोर्ट- नीलेश दीपू

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

Ballia : सुविधा पोर्टल से सभी राजनीतिक दल ले सकते है ऑनलाइन अनुमति Ballia : सुविधा पोर्टल से सभी राजनीतिक दल ले सकते है ऑनलाइन अनुमति
बलिया : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा है कि  राजनीतिक दलों के...
बलिया में फिर बदला स्कूल संचालन का समय, बीएसए ने जारी किया नया आदेश
आज होगा छपरा-उधना वाया गाजीपुर सिटी, बलिया, बनारस अनारक्षित विशेष गाड़ी का संचलन
Road accident in Ballia : बलिया में बाइकर्स को बचाने में पलटी स्कार्पियो, आठ रेफर
बलिया में आग का कहर : 125 से अधिक झोपडियां जलकर राख, मची चीख-पुकार
प्यार का खौफनाक अंत : जीवनभर साथ रहना चाहता था प्रेमी जोड़ा, लेकिन...
बलिया : गंगा में डूबा एक और युवक, मची चीख-पुकार