मुंडन संस्कार : गंगा घाटों पर कुछ यूं दिखा बलिया DM के आदेश का असर

मुंडन संस्कार : गंगा घाटों पर कुछ यूं दिखा बलिया DM के आदेश का असर

रामगढ़, Ballia News : माल्देपुर गंगा घाट पर मुंडन संस्कार में हुए नाव हादसे को अभी लोग भूले भी नहीं, तब तक गंगा घाटों पर मुंडन संस्कार के लिए बुधवार को फिर से भीड़ उमड़ पड़ी।हालांकि जिलाधिकारी के सख्त आदेश का पालन होते हुए दिखाई दिया। घाटों पर चलने वाली दर्जनों नाव घाट से गायब थी, जिसका सीधा मतलब है कि क्षेत्र में कोई पंजीकृत नाव नहीं है। नतीजतन लोग आये और मां गंगा में डुबकी लगाने के साथ ही पूजा-अर्चन के बीच मुंडन संस्कार की रस्में पूरी कर लौट गये। 
 
गौरतलब हो कि माल्देपुर गंगा घाट पर मुंडन संस्कार के दौरान हुए नाव हादसे में चार लोगों की जान चली गई। मामले में दो नाविक गिरफ्तार किये जा चुके है। वहीं, जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार नाव हादसे को लेकर काफी गंभीर है। जिलाधिकारी ने घटना के दिन ही उत्तर प्रदेश नाव सुरक्षा एवं नाविक कल्याण नीति-2020 के अंतर्गत जिला स्तर पर नाव दुर्घटना रोकने के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये। उन्होंने आदेशित किया है कि जनपद में रजिस्टर्ड नावो के अतिरिक्त किसी भी नाव का संचालन नहीं होगा। रजिस्टर्ड नाव की सुरक्षा जांच कराकर प्रत्येक नाव पर अधिकतम भार क्षमता, यात्रियों की संख्या, नाविक का नाम, नाव मालिक का नाम एवं नाव की अंतिम जांच तिथि का विवरण पीले रंग से साफ-साफ पढ़ने योग्य साइज में लिखा जाएगा। 
 
नावों की अधिकतम भार क्षमता का कड़ाई से अनुपालन कराया जाय एवं पानी के अंदर नाव के अधिकतम भाग को पीले रंग से इंगित किया जाय। लाइफ जैकेट एवं अन्य आवश्यक उपकरणों की नाव पर उपलब्धता सुनिश्चित हो। सभी नाविक लाइफ जैकेट पहनकर ही नाव में बैठे। नाव चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने तथा नाव पर सेल्फी आदि लेने को प्रतिबंधित किया जाय। नाव पर सुरक्षा के दृष्टिगत लाइफ बाय एवं लाइफ जैकेट भी पर्याप्त मात्रा में रखा जाय। साथ ही तैरने वाले उपकरण भी नाव में उपलब्ध रहें। किसी भी स्थिति में क्षमता से अधिक यात्री नाव में न बैठाया जाय। खराब मौसम अथवा तेज हवा में नाव का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। नदी के किनारे किसी भी कार्यक्रम को आयोजित करने से पूर्व संबंधित थाने को सूचना दिया जाना अनिवार्य होगा। सूत्रों की माने तो बुधवार को घाट पर मुंडन संस्कार को लेकर उमड़ी भीड़ की सूचना क्षेत्रीय थाने को नहीं थी। हालांकि पुलिस मौके पर थी, जो बढ़ती भीड़ को देखते हुए थानाध्यक्ष द्वारा स्वतः संज्ञान में लेकर लगाई गई थी। 
 
प्लेटफार्म बना सेल्फी व जम्पिंग पॉइंट
 
हल्दी थाना क्षेत्र अंतर्गत गंगा नदी के हुकुम छपरा घाट पर जहाज रोकने के लिए बना प्लेटफार्म मुंडन संस्कार में आये लोगो के लिए सेल्फी पॉइंट और जम्पिंग प्लेटफॉर्म सा बन गया है। प्लेटफार्म पर चढ़कर युवा गंगा नदी में जम्प लगाते हुए दिखे। वही युवक-युवतियां सेल्फी लेते नजर आये। जम्प लगा रहे लोगों के साथ किसी अनहोनी की घटना से इनकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि प्लेटफार्म के नजदीक काफी गहरा पानी है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर स्थानीय पुलिस किस-किस को क्या समझाए ? मुंडन संस्कार के अतिउत्त्साह में लोग खतरों को भी भूल जाते है, जो एक दुर्घटना का कारण बन जाता है।
 
रवीन्द्र तिवारी/हरेराम यादव
Tags:

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में फिर बदला स्कूल संचालन का समय, बीएसए ने जारी किया नया आदेश बलिया में फिर बदला स्कूल संचालन का समय, बीएसए ने जारी किया नया आदेश
बलिया : बीएसए मनीष कुमार सिंह ने शिक्षा निदेशक (बेसिक) उत्तर प्रदेश के पत्र के क्रम में जिलाधिकारी बलिया के...
आज होगा छपरा-उधना वाया गाजीपुर सिटी, बलिया, बनारस अनारक्षित विशेष गाड़ी का संचलन
Road accident in Ballia : बलिया में बाइकर्स को बचाने में पलटी स्कार्पियो, आठ रेफर
बलिया में आग का कहर : 125 से अधिक झोपडियां जलकर राख, मची चीख-पुकार
प्यार का खौफनाक अंत : जीवनभर साथ रहना चाहता था प्रेमी जोड़ा, लेकिन...
बलिया : गंगा में डूबा एक और युवक, मची चीख-पुकार
शिक्षकों को मिला मेहनत का फल : बच्चों ने किया बलिया के इस विद्यालय का कद ऊंचा