सिर्फ एलोवेरा और नारियल तेल से संपूर्ण सुरक्षा बालों को* डा० नौशीना

सिर्फ एलोवेरा और नारियल तेल से  संपूर्ण सुरक्षा बालों को* डा० नौशीना

Desk:भीषण गर्मी  अपने चरम पर उपर से सूरज अपनी गर्मी बिखेर रहा है। यह समय निश्चित रूप से  दिन बाहर बिताने का नहीं  गर्मी, आर्द्रता व प्रदूषण ने इस खूबसूरत मौसम को सबसे खतरनाक मौसमों में से एक बना दिया है।  गर्मी का दिन आपके बालों पर बेरहमी के साथ कठोर असर डाल रहा है। इन दिनों लंबे समय तक बाहर रहने से हमें ऑयली, सिर की खुजलीदार त्वचा, बेजान सुस्त बाल ही मिलते हैं। लेकिन बालों की ऐसी कोई समस्या नहीं है जो बालों की देखभाल करने वाली सामग्री से ठीक न हो सके और इस मामले में- आश्चर्य की बात यह है कि आपके बालों को तरोताजा बनाना और पोषण करना एक ही समय में संभव है, ताकि आपके सभी बाल पल भर में सुंदर दिखने लगे!

नारियल तेल और एलोवेरा गर्मियों के मौसम में आपके बालों की देखभाल के लिए एकदम सही कम्बिनेशन है। एलोवेरा के फंगलरोधी गुण सिर की स्वस्थ त्वचा सुनिश्चित करते हैं, इसलिए यह आपके सिर की सूखी, खुजली वाली त्वचा के कारण पैदा होने वाली कई समस्याओं को दूर करने में सहायक हैं। और नारियल तेल का कई तरह से फायदा पीढ़ियों से चला आ रहा है। लेकिन एलोवेरा और नारियल तेल का पेस्ट के रूप में सही तरीके से किया गया  इसके अचूक फायदे पहुंचा सकता है।

*एलोवेरा-नारियल तेल पेस्ट बनाने की विधि:*

1- सबसे पहले एक सस्पैन को गर्म करें अब इसमें 1 कप नारियल तेल और 1 बाउल एलोवेरा डालें। इसको करीब आधे घंटे तक पकाएं। जब एलोवेरा काली पड़नी शुरू हो जाए तो इसको आंच से उतार दें और ठंड़ी होने के लिए एक जगह पर रख दें। जब यह थोड़ी ठंड़ी हो जाए तो एक कांच के कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें, अब यह पेस्ट बालों के साथ-साथ चेहरे पर लगाने के लिए भी पूरी तरह तैयार है।   

2- एक बाउल में 5 टेबलस्पून एलोवेरा जेल डालें। इसमें 3 टेबलस्पून नारियल का तेल और 2 टेबलस्पून शहद डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं। आपका पेस्ट तैयार है।

- *पेस्ट लगाने का तरीका:* 

शहद के साथ तैयार किए गए पेस्ट को स्कैल्प पर लगाने से शुरुआत करते हुए बालों के आख़िरी सिरे तक अच्छी तरह लगाएं। बालों के अंतिम सिरे पर ज़्यादा ध्यान से और अच्छी तरह लगाएं, क्योंकि यह बालों का सबसे ज़्यादा क्षतिग्रस्त हिस्सा होता है। जब आपके पूरे बालों पर यह मिश्रण अच्छी तरह लग जाए, बालों पर शावर कैप लगा लें। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें। फिर बाल धो लें। इसके अलावा गर्म कर के तैयार किया गया पेस्ट को बालों की जड़ों में गहराई तक लगाने से अचूक फायदा पहुंचता है। इस पेस्ट को एक घंटे तक लगाने के बाद बालों को धुल लेना चाहिए। ऐसा लगातार एक हफ्ते तक करें। कुछ ही दिनों में आपको बेहतर अंतर नजर आने लगेगा। 

एक औषधि के रूप में उपयोग में लाए जाने वाला यह एलोवेरा कई पोष्टिक तत्वों से भरा पड़ा है। इसलिए जब नारियल तेल और एलोवेरा दोनों सामग्रियों को एक ही उत्पाद में शामिल कर दिया जाता है तो क्या होता है? यहां इस आश्चर्यजनक जोड़ी के कुछ शानदार लाभ दिए गए हैं जो इसे गर्मी के लिए एक वास्तविक जरूरत बनाते हैंः

1. बालों को रेशमी, मुलायम बनाता हैः एलोवेरा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके बालों के रोमकूपों का असरदार पोषण करता है, जिससे समग्र बनावट में सुधार होता है। हम सभी जानते हैं कि मुलायम बालों को स्टाइल करना और सीजन के लिए उपयुक्त अलग-अलग पार्टी लुक्स के लिए ग्रेसफुल कर्ल्स बनाना कितना आसान होता है।

2. कठोर पानी से प्राकृतिक सुरक्षाः गर्मी के मौसम में पानी में नमक की मात्रा बढ़ जाती है जो बालों के लिए कठोर और थोड़ा हानिकारक होता है और आपके बालों को कमजोर बना सकता है, जिससे बाल टूटने लगते हैं। एलोवेरा सहित नारियल तेल के साथ हल्की मालिश करने से बालों को भीतर से गहरी सुरक्षा मिलेगी। साथ ही, यह बालों को नमीयुक्त और प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखता है और आपके बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

3. बालों की भीतर से मरम्मत करता हैः नारियल तेल और एलोवेरा को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल करने के पीछे एक ठोस कारण होता है! एलोवेरा में हीलिंग एंजाइम होते हैं जो सिर की मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। एलोवेरा और नारियल तेल मिलकर आपके सुस्त बालों में जान डाल देते हैं और बालों को नरम तथा रेशमी बनाते हैं!

4. बालों की वृद्धि करता हैः एलोवेरा और नारियल तेल का शक्तिशाली कम्बिनेशन बालों का विकास करने वाला प्राकृतिक एक्सीलेरेटर माना जाता है और यह बालों को घना बनाता है। 

रिपोर्ट- पिन्टू सिंह 

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में ADG और DIG का छापा : अवैध वसूली का भंडाफोड़, नरही थानाध्यक्ष के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी सस्पेंड ; दो पुलिसकर्मियों समेत 18 गिरफ्तार बलिया में ADG और DIG का छापा : अवैध वसूली का भंडाफोड़, नरही थानाध्यक्ष के साथ कोरंटाडीह पुलिस चौकी सस्पेंड ; दो पुलिसकर्मियों समेत 18 गिरफ्तार
बलिया : जनपद के नरही थाना क्षेत्र अंतर्गत भरौली गोलम्बर पर एडीजी वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया व डीआईजी आजमगढ़ वैभव...
बलिया के चर्चित चौराहा पर एडीजी का छापा, हिरासत में लिए गये तीन पुलिसकर्मियों समेत कई लोग
बलिया में पेड़ से टकराई बाइक, दो युवकों की दर्दनाक  मौत ; मचा कोहराम
25 जुलाई 2024 : अपने लिए कैसा रहेगा गुरुवार, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया से घर लौट रहे थे विशाल, रास्ते से झपट ले गई मौत
बलिया बीएसए ने ऐसे स्कूलों के खिलाफ छेड़ा अभियान, 6 विद्यालयों पर लगा ताला ; बढ़ी औरों की बेचैनी
बलिया का चर्चित हत्याकांड : रोहित पांडेय के घर पहुंचे कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, बोले...