श्रेष्ठा प्रवेश परीक्षा में चमकीं बलिया बेसिक की तीन छात्राएं, छात्रा नैना की ऑल इण्डिया 18वीं रैंक

श्रेष्ठा प्रवेश परीक्षा में चमकीं बलिया बेसिक की तीन छात्राएं, छात्रा नैना की ऑल इण्डिया 18वीं रैंक

बलिया : भारत सरकार की स्कीमों में से एक स्कीम है श्रेष्ठा, यानी स्कीम फॉर रेजिडेंशियल एजुकेशन फॉर स्टूडेंट्स इन हाई क्लासेज इन टार्गेटेड एरियाज। इसके तहत 3000 बच्चों को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में फ्री में पढ़ने की सुविधा प्रदान की जाती है। साथ ही हॉस्टल की सुविधा भी मिलती है। इसमें प्रवेश के लिए राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित श्रेष्ठ प्रवेश परीक्षा 2024 में शिक्षा क्षेत्र बेलहरी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुधैला के बच्चों ने शानदार प्रदर्शन किया है। 

विद्यालय की छात्रा नैना कुमारी की ऑल इण्डिया रैंकिंग 0018 है। वहीं, अनु कुमारी एवं रेनू कुमारी की ऑल इण्डिया रैंक क्रमशः 1431 एवं 3156 है। साथ ही विद्यालय की पूर्व छात्रा सिम्पल कुमारी का चयन बालिका सेन्ट्रल हिन्दू स्कूल, वाराणसी में कक्षा 11वीं (गणित) में हुआ है। विद्यालय की छात्राओं की शानदार सफलता पर प्रधानाध्यापक आदर्श कुमार सिंह, सहायक अध्यापक धीरज कुमार सिंह तथा दिनेश सिंह ने खुशी जाहिर करते हुए असीम बधाई एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना की है।

श्रेष्ठा स्कीम का बहुत लाभ

पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुधैला के प्रधानाध्यापक आदर्श कुमार सिंह ने बताया कि श्रेष्ठा स्कीम का बहुत लाभ है। श्रेष्ठा स्कीम के लिए सेलेक्ट इन छात्राओं का एडमिशन सीबीएसई बोर्ड से एफिलेटेड बेस्ट प्राइवेट रेजिडेंशियल स्कूल में 9वीं कक्षा में होगा। भारत सरकार की योजना के तहत स्कूल फीस और हॉस्टल फीस सहित सभी फीस माफ होगी। इसके अलावा उन्हें ब्रिज कोर्स का भी अवसर प्रदान किया जाएगा, ताकि वे स्कूल एनवायरमेंट को एडॉप्ट कर सकें। 

यह भी पढ़े मतदाताओं के सम्मान की रक्षा भाजपा की प्राथमिकता 

यह होता है परीक्षा पैटर्न

यह भी पढ़े बलिया पुलिस को मिली सफलता, तस्कर गिरफ्तार

श्रेष्ठा 2024 प्रवेश परीक्षा में अपने विद्यालय की तीन छात्राओं की शानदार सफलता से खुश सहायक अध्यापक धीरज कुमार सिंह ने एक सवाल के जबाब में बताया कि यह परीक्षा 400 नम्बर की थी, जिसमें 100 प्रश्न पूछे गये थे। मैथमेटिक्स के 30 प्रश्न 120 नंबर के थे। वहीं, साइंस के 20 प्रश्न 80 नंबर तथा सोशल साइंस के 25 प्रश्न 100 नंबर और जनरल नॉलेज/जनरल अवेयरनेस के 25 प्रश्न 100 नंबर के पूछे गये थे।

यह भी पढ़े बलिया : किशोरी से गैंगरेप, फरार दो अभियुक्त गिरफ्तार

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया एसपी ने 403 पुलिसकर्मियों को दी नई तैनाती, देखें पूरी लिस्ट बलिया एसपी ने 403 पुलिसकर्मियों को दी नई तैनाती, देखें पूरी लिस्ट
बलिया : पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने जनपद के सभी थानों व कार्यालयों में नियुक्त हेड कांस्टेबल, महिला कान्स्टेबल, कम्प्यूटर...
बलिया में सबसे बड़ी वारदात : कोतवाली गेट के सामने धारदार हथियार से युवक की हत्या
बलिया : बहन के घर से आभूषण और नकदी समेटकर प्रेमी संग भाग गई युवती
मतदाताओं के सम्मान की रक्षा भाजपा की प्राथमिकता 
20 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया : एसडीएम से मिले सपा कार्यकर्ता, मुकदमा को फर्जी बता रद्द करने की मांग
बलिया में 25 जुलाई को काला दिवस मनायेंगे शिक्षामित्र : पंकज सिंह