नींव मजबूत करना एफएलएन प्रशिक्षण का उद्देश्य, प्राप्त ज्ञान से बढ़ाएं गुणवत्ता : बीईओ 

नींव मजबूत करना एफएलएन प्रशिक्षण का उद्देश्य, प्राप्त ज्ञान से बढ़ाएं गुणवत्ता : बीईओ 

बलिया : बीआरसी बेलहरी में निपुण भारत मिशन के तहत 100 शिक्षकों का चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण शनिवार को शुरू हुआ। प्रशिक्षण का यह तृतीय बैच है। इससे पहले दो बैचों में 200 शिक्षक व शिक्षामित्र प्रशिक्षित हो चुके है। बच्चों को बेहतर शिक्षा देने में यह प्रशिक्षण शिक्षकों के लिए काफी उपयोगी साबित हुआ है। 
 
1
 
खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव गंगवार ने प्रशिक्षण लेने वाले सभी शिक्षकों से कहा कि प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान का उपयोग विद्यालय में कर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाएं। उन्होंने प्रशिक्षुओं से संदर्शिका आधारित शिक्षण करते हुए छात्रों में कक्षागत दक्षताओं की सम्प्राप्ति कराने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का आह्वान करने के साथ ही सकारात्मक सोच और नवाचार के लिए प्रेरित किया।
 
संदर्भदाता एआरपी अजय कांत, अजय कुमार गुप्ता, लक्ष्मी नारायण यादव व संतोष कुमार तथा केआरपी अजय कुमार पांडेय शिक्षक प्रशिक्षण में शिक्षकों का कक्षा 1 से 3 तक भाषा एवं गणित विषय की शिक्षण संदर्शिका, शिक्षण चक्र, साप्ताहिक एवं वार्षिक शिक्षण उद्देश्य, समेकन, आकलन और पुनरावृत्ति पर समझ स्पष्ट कर रहे है। वहीं, कक्षा 4 और 5 में संचालित एफएलएन शिक्षण में एडवांस और बेसिक स्तर पर शिक्षण रणनीति पर भी चर्चाएं हो रही है। प्रशिक्षण को व्यवस्थित तरीके से संचालित कराने में बीआरसी कार्यालय सहायक अजीत कुमार, सुमीत वर्मा, जितेन्द्र चौधरी व संजीव राय की तन्मयता से जुटे है। 

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर
Ballia : फेफना थाना क्षेत्र अंतर्गत कपूरी एवं टाटा मोटर्स के बीच खड़े ट्रक में पिकअप ने जोरदार टक्कर मार...
27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
इन मांगों के समर्थन में छात्रों ने जेएनसीयू परिसर में बुलंद किया आवाज
ओह ! सरयू की लहरों ने क्या कर दिया बलिया के इस दियरांचल का हाल
रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार
26 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
जानिएं कौन हैं IPS विक्रांत वीर, जिन्हें बनाया गया है बलिया का पुलिस कप्तान