नींव मजबूत करना एफएलएन प्रशिक्षण का उद्देश्य, प्राप्त ज्ञान से बढ़ाएं गुणवत्ता : बीईओ 

नींव मजबूत करना एफएलएन प्रशिक्षण का उद्देश्य, प्राप्त ज्ञान से बढ़ाएं गुणवत्ता : बीईओ 

बलिया : बीआरसी बेलहरी में निपुण भारत मिशन के तहत 100 शिक्षकों का चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण शनिवार को शुरू हुआ। प्रशिक्षण का यह तृतीय बैच है। इससे पहले दो बैचों में 200 शिक्षक व शिक्षामित्र प्रशिक्षित हो चुके है। बच्चों को बेहतर शिक्षा देने में यह प्रशिक्षण शिक्षकों के लिए काफी उपयोगी साबित हुआ है। 
 
1
 
खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव गंगवार ने प्रशिक्षण लेने वाले सभी शिक्षकों से कहा कि प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान का उपयोग विद्यालय में कर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाएं। उन्होंने प्रशिक्षुओं से संदर्शिका आधारित शिक्षण करते हुए छात्रों में कक्षागत दक्षताओं की सम्प्राप्ति कराने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का आह्वान करने के साथ ही सकारात्मक सोच और नवाचार के लिए प्रेरित किया।
 
संदर्भदाता एआरपी अजय कांत, अजय कुमार गुप्ता, लक्ष्मी नारायण यादव व संतोष कुमार तथा केआरपी अजय कुमार पांडेय शिक्षक प्रशिक्षण में शिक्षकों का कक्षा 1 से 3 तक भाषा एवं गणित विषय की शिक्षण संदर्शिका, शिक्षण चक्र, साप्ताहिक एवं वार्षिक शिक्षण उद्देश्य, समेकन, आकलन और पुनरावृत्ति पर समझ स्पष्ट कर रहे है। वहीं, कक्षा 4 और 5 में संचालित एफएलएन शिक्षण में एडवांस और बेसिक स्तर पर शिक्षण रणनीति पर भी चर्चाएं हो रही है। प्रशिक्षण को व्यवस्थित तरीके से संचालित कराने में बीआरसी कार्यालय सहायक अजीत कुमार, सुमीत वर्मा, जितेन्द्र चौधरी व संजीव राय की तन्मयता से जुटे है। 

Post Comments

Comments

Latest News

शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी पर यूपी के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने सरकार को दी नसीहत शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी पर यूपी के पूर्व बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने सरकार को दी नसीहत
Ballia News : पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी ने कहा कि शिक्षक सृजनकर्ता होता है। शिक्षकों पर दबाव बनाना ठीक...
कार्यकर्ताओं का मान सम्मान सर्वोपरि : केतकी सिंह
बलिया में आकाशीय बिजली झुलसी एक ही परिवार की तीन महिलाएं
थाना समाधान दिवस : बलिया डीएम बोले- शिकायतों का हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण
बलिया में डिजिटलाइजेशन के खिलाफ शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने लिया बड़ा फैसला
क्रिकेट जगत में उपलब्धि के लिए बलिया की शिक्षिका करिश्मा वार्ष्णेव सम्मानित
ग्राम पंचायत अधिकारी संघ बलिया : नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को प्रान्तीय अध्यक्ष ने दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ