खपड़िया बाबा की समाधी स्थल में कल सात फेरें लेगें 251 जोड़ें

खपड़िया बाबा की समाधी स्थल में कल सात फेरें लेगें 251 जोड़ें


बलिया। जिला समाज कल्याण अधिकारी तिलकधारी ने बताया है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों के पुत्रियों की शादी हेतु सामूहिक विवाह के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रारंभ किया गया है। विधायक सुरेंद्र सिंह द्वारा 26 जून को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनांतर्गत खपड़िया बाबा समाधि स्थल श्रीपालपुर बैरिया में लगभग 251 जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया जायेगा।

उन्होंने ने बताया कि कन्या का अभिभावक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी हो, कन्या का अभिभावक निराश्रित निर्धन तथा जरूरतमंद हो, आवेदक के परिवार कि आय दो लाख रुपया की सीमा के अंतर्गत होना चाहिये। विवाह हेतु किए गए आवेदन में पुत्री की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है तथा वर के लिए 21 वर्ष की आयु पूरी हो गई हो, आयु की पुष्टि के लिए स्कूल शैक्षिक रिकार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जाब कार्ड, आधार कार्ड मान्य होंगे। निर्धन परिवारों की कन्या के विवाह विधवा, परित्यक्ता तलाक शुदा जिसका कानूनी रूप से तलाक हो गया हो, का पुनः विवाह। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। विवाह हेतु निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, ऐसी कन्या जो स्वयं दिव्यांग हो को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। 

कन्या के दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना हेतु सहायता राशि रुपये पैतीस हजार कन्या के खाते में अंतरित की जाएगी। विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री ;कपड़े, बिछिया, पायल तथा सात बर्तनद्ध रुपये दस हजार किन्तु विधवा, परित्यक्ता/ तलाक शुदा के मामले में यह धनराशि रुपये छः हजार होगी।  वर या कन्या के परिवार से किसी प्रकार का कोई पंजीयन शुल्क अथवा दान नहीं लिया जाएगा, विवाह निःशुल्क होगा।


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

महाशिवरात्रि विशेष : शिव पूजन की कुछ रहस्यमयी बातें महाशिवरात्रि विशेष : शिव पूजन की कुछ रहस्यमयी बातें
Mahashivratri 2024 : भारतवर्ष में देवाधिदेव आशुतोष भगवान शिव की पूजा सबसे अधिक की जाती है। वैसे तो भगवान शिव...
4 मार्च का राशिफल : जानिएं क्या कहते है आपके सितारें
बलिया पहुंचे मंत्री एके शर्मा ने किया कई विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास, बोले- ताजा हो गई बचपन की यादें
बलिया के लाल को मिला श्याम सुन्दर दास पुरस्कार, मुस्कुराया साहित्य जगत 
बलिया : बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी से कतरा रहे शिक्षकों के लिए बुरी खबर, बीएसए ने जारी किया यह निर्देश
बलिया में चोरी की बाइक पर फर्राटा भर रहा था युवक, पड़ी पुलिस की नजर
बलिया में दबंगई का शिकार हुआ युवक, मौत की सूचना मिलते ही हरकत में आई पुलिस