मोबाइल फोन चार्ज करना हो तो पैदल चलिए

मोबाइल फोन चार्ज करना हो तो पैदल चलिए




नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास फोन को चार्ज करने का ज्यादा वक्त होता नहीं है। इस वजह लोग ऐसा फोन खरीदना चाहते हैं जो कम से कम चार्ज में ज्यादा से ज्यादा बैटरी बैकअप दे। ऐसे में जरा सोचिए अगर आपके पास कोई ऐसा फोन आ जाए जिसे चार्ज करने के लिए प्लग इन यानि स्विच से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़े तो कैसा रहेगा। आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा मुमकिन है। इस जमाने में सबकुछ मुमकिन है। दो युवा लड़कों ने एक ऐसी तकनीक को क्रिएट किया है, जिससे आप पैदल चलेंगे तो आपका फोन चार्ज होगा। आपने बिल्कुल सही पढ़ा है कि आप जितना पैदल चलेंगे आपका फोन उतना चार्ज हो जाएगा।

इस तकनीक को बनाने वाले युवा चीन या जापान के नहीं बल्कि भारत के ही है। दिल्ली के दो लड़कों ने इस तकनीक को बनाया है। दिल्ली में रहने वाले दो लड़के मोहक और आनंद ने एक ऐसे गैजेट का निर्माण किया है, जिससे पैदल चलने पर आपका फोन चार्ज होगा। दरअसल, इन्होंने एक ऐसी तकनीक बनाई है जिससे पैदल चलने से पैदा होने वाली एनर्जी को बिजली में तब्दील किया जाता है और फिर बैटरी को चार्ज किया जाता है। यह डिवाइस इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन की सिद्धांत पर काम करता है और फिलहाल यह प्रोटेटाइप स्टेज पर है।

इन युवकों ने इस डिवाइस को जूतों के ऐड़ी के नीचे फिट किया है। इस डिवाइस में एक डायनामो लगा है जो बफ़र मैक्नेज़िम पर रन करता है। इसके बाद जब कोई इंसान जूतों को पहनकर चलेगा तो इस डिवाइस की वजह से काइनिटिक एनर्जी उतपन्न होगी। इस पॉवर को केबल तार के जरिए मोबाइल तक पहुंचाया जाएगा। यही पॉवर बिजली में बदलकर फोन की बैटरी को चार्ज करेगी।

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

लोक सभा चुनाव 2024 : बलिया से सपा प्रत्याशी सनातन पांडेय का बड़ा बयान लोक सभा चुनाव 2024 : बलिया से सपा प्रत्याशी सनातन पांडेय का बड़ा बयान
बलिया : 72 बलिया लोकसभा क्षेत्र से इण्डिया गठबंधन के प्रत्याशी सनातन पाण्डेय ने कहा कि बलिया के मतदाताओं के...
बलिया में पलक झपकते ही युवक को झपट ले गई मौत
बलिया : दिवंगत साथी के घर संवेदना व्यक्त करने BEO संग कुछ यूं पहुंचे शिक्षक
बलिया बीएसए ने 12 खंड शिक्षा अधिकारियों को थमाया अनुस्मारक पत्र, एक दिन का मौका ; ये है पूरा मामला
लोक सभा चुनाव 2024 : बलिया में मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण शुरू, अनुपस्थित 40 कर्मियों के खिलाफ एक्शन
Road Accident in Ballia : सड़क हादसे में मैनेजर की मौत, मचा कोहराम
बलिया : चल रही थी अंतिम संस्कार की तैयारी, तभी पहुंची पुलिस ; फिर...