बलिया : भगवान परशुराम की जयंती पर डॉ. प्रीति ने कही ये बात

बलिया : भगवान परशुराम की जयंती पर डॉ. प्रीति ने कही ये बात


बलिया। शैक्षणिक, औद्योगिक एवं सेवा संस्थान द्वारा दैहिक दूरी अर्थात social डिस्टेंसिंग का  पालन करते हुए भगवान परशुराम की जयंती मनायी गयी। संस्था की प्रबंधक डॉ. प्रीति उपाध्याय ने बताया कि त्रेतायुग में जनधन और यौवन से उन्मुक्त हुए अत्याचारियों से मुक्त करने हेतु भगवान विष्णु ने श्रीराम अवतार लेने तक सतयुग और त्रेतायुग के संधि काल के दौरान भगवान परशुराम अवतार को व्यवस्था बनाए रखने का उत्तरदायित्व दिया। साथ में इस बात की छूट भी कि यदि आवश्यक हो तो वो आततायियों का संहार करें। इसी उत्तरदायित्व के पालन हेतु उस सतयुग-त्रेता के संधि काल में पीड़ितों और असहायों की रक्षा एवं उनके उत्थान का बीड़ा भगवान परशुराम ने उठाया। 


शैक्षणिक, औद्योगिक एवं सेवा संस्थान के संरक्षक डॉ. चंद्रशेखर उपाध्याय ने बताया कि भगवान परशुराम के बारे में लोक साहित्य में ये यूं ही नहीं प्रचलित है कि शोषण-दोष और छल-बल का दोष जहां भी पाया, वीर परशुधर ने जनता में जनतंत्र जगाया। भगवान परशुराम ने असहायों और असमर्थों को अपने पौरुष से संबल प्रदान किया। उनका जीवन-तप-ज्ञान-शौर्य-संघर्ष-न्याय-सदाचार, स्वाभिमान, स्वावलंबन एवं आत्मनिर्भरता का एक अद्भुत और प्रेरणादायी उदाहरण है।

प्रबंधक डॉ. प्रीति उपाध्याय ने परशुराम जी के जीवन को प्रेरणास्त्रोत बताया और यह भी उल्लेख किया कि  आज #कोरोना_संकट के इस दौर में आज जब सारा विश्व एक अदृश्य विनाशकारी शक्ति के विरोध में एकजुट हो कर खड़ा है, तो क्यूँ न हम सभी स्वाभिमानपूर्वक, स्वावलंबी और आत्मनिर्भर जीवन जीने हेतु आवश्यक आत्मबल के लिए जयंती पर ‘ॐ जामदग्न्याय विद्महे महावीराय धीमहि तन्नो परशुराम: प्रचोदयात्।’ मंत्र का जाप कर भगवान परशुराम का स्मरण कर आशीर्वाद लें।

शैक्षणिक औद्योगिक सेवा संस्थान की प्रबंधक डॉ. प्रीति उपाध्याय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में संस्था के संरक्षक डॉ. चंद्रशेखर उपाध्याय, कोषाध्यक्ष श्री परितोष उपाध्याय, ब्राह्मण उत्थान समिति की तरफ़ से विद्यासागर दुबे, आनंद मणि डूबी, गिरिजा शंकर पाठक, बलिराम मिश्रा, मनमोहन पांडेय, पीयूष दुबे जी उपस्थित होकर पूजन अर्चन के साथ माल्यार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता परशुराम मिश्रा ने की।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत
बलिया : एनएच 31 पर स्थित फेफना थाना क्षेत्र के राजू ढाबा के आस पास हुए सड़क हादसे में चार...
एक बार फिर बदल गया 8वीं तक के स्कूल संचालन का समय
25 अप्रैल 2024 : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में किसानों की जमीन पर बाढ़ विभाग की दखल, अन्नदाताओं ने JE के खिलाफ दी तहरीर
बलिया : बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार शिक्षक की मौत, दो युवक घायल
बलिया : ड्यूटी पर तैनात सिपाही का बल्ब चुराते वीडियो वायरल !
जीवनसाथी की हत्या : बलिया में पत्नी ने उजाड़ दिया खुद का सुहाग