आरटीई के अनुपालन को ‘हंस’ के नेतृत्व में अभिभावकों का प्रदर्शन

आरटीई के अनुपालन को ‘हंस’ के नेतृत्व में अभिभावकों का प्रदर्शन


बलिया । आरटीआई एक्टिविस्ट, सामाजिक कार्यकर्ता एवं अधिवक्ता मनोज राय हंस के नेतृत्व में अभिभावकों ने बुधवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय का घेराव किया और राइट टू एजूकेशन यानि शिक्षा के अधिकार अधिनियम का जनपद में पूरी तरह अनुपालन कराने की मांग की। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने प्रभारी अधिकारी को पांच सूत्री मांग पत्र भी सौंपा, जिसमें अधिक आवेदन वाले विद्यालयों की लाटरी निकलवाने, सीट से अधिक आवेदन पर एक अभिभावक एक बच्चे का चयन करने, आफ लाइन व आन लाइन की सूत्री बनाते समय अभिभावकों को भी मोबाइल फोन से सूचना दी जाये, मान्यता विहीन विद्यालयों के खिलाफ त्वरित कारवाई की जाये तथा उन्हें बंद कराया जाये। इसके अलावा निरस्त आवेदन पत्रों की लिखित सूचना उपलब्ध कराने की मांग की गयी है।


इसके अलावा हंस के नेतृत्व में लोगों ने आरोप लगाया कि बीएसए कार्यालय में आफ लाइन सूची में चयन के लिए आरटीई के तहत चयनित बच्चों के अभिभावकों से सुविधा शुल्क के नाम पर दो से पांच हजार रूपये तक वसूली हो रही है। साथ ही विभागीय कर्मी अपने चहेते लोगों को आरटीई एक्ट का लाभ दिलाने में मशगूल है। पिछले शिक्षा सत्र में आरटीई के तहत प्रवेश से वंचित बच्चों को वर्तमान शिक्षा सत्र में प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश दिलाने में विभाग कोताही बरत रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय का घेराव करने वालों में मुख्य रूप से जयप्रकाश मौर्या, अमरेश गिरी, सुभाष राम, राजेन्द्र प्रसाद, नायडू ठाकुर, नेहा गुप्ता, उमाशंकर वर्मा, विजेन्द्र वर्मा, कृष्ण कुमार पाल, सोनू प्रसाद गुप्ता, चन्द्रमणि राय, जय प्रकाश सिंह, रूकमणी देवी, रूबी देवी, बेबी गुप्ता, विद्यावती देवी, शिवभूषण उपाध्याय, हरेन्द्र बहेलिया, राजकुमार पासवान आदि शामिल रहे।


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में एनएच 31 के किनारे पेड़ काटने के दौरान एक रिहायशी मकान पर गिरा, दो महिलाएं घायल ; देखें Video बलिया में एनएच 31 के किनारे पेड़ काटने के दौरान एक रिहायशी मकान पर गिरा, दो महिलाएं घायल ; देखें Video
Ballia News : शहर कोतवाली क्षेत्र के जलालपुर गांव में गुरुवार की दोपहर एनएच 31 के किनारे विशालकाय पेड़ काटने...
बलिया में असंतुलित होकर पलटी पिकअप, 5 नर्तकियों समेत सवार थे 6 लोग
बलिया पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 6 मौतों का जिम्मेदार गिरफ्तार
भाजपा नेता की मौत का खुला राज, प्रेमिका गिरफ्तार
बलिया में चोरों ने चटकाया दो परिषदीय स्कूलों का ताला
विवाद में पुत्र की मौत, पुलिस ने चिता से अवशेषों को लिया कब्जे में ; पिता गिरफ्तार
एक्शन मोड में बलिया पुलिस : यूपी बोर्ड परीक्षा में मुन्ना भाई गिरफ्तार, इस सेंटर का है मामला