आरटीई के अनुपालन को ‘हंस’ के नेतृत्व में अभिभावकों का प्रदर्शन

आरटीई के अनुपालन को ‘हंस’ के नेतृत्व में अभिभावकों का प्रदर्शन


बलिया । आरटीआई एक्टिविस्ट, सामाजिक कार्यकर्ता एवं अधिवक्ता मनोज राय हंस के नेतृत्व में अभिभावकों ने बुधवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय का घेराव किया और राइट टू एजूकेशन यानि शिक्षा के अधिकार अधिनियम का जनपद में पूरी तरह अनुपालन कराने की मांग की। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने प्रभारी अधिकारी को पांच सूत्री मांग पत्र भी सौंपा, जिसमें अधिक आवेदन वाले विद्यालयों की लाटरी निकलवाने, सीट से अधिक आवेदन पर एक अभिभावक एक बच्चे का चयन करने, आफ लाइन व आन लाइन की सूत्री बनाते समय अभिभावकों को भी मोबाइल फोन से सूचना दी जाये, मान्यता विहीन विद्यालयों के खिलाफ त्वरित कारवाई की जाये तथा उन्हें बंद कराया जाये। इसके अलावा निरस्त आवेदन पत्रों की लिखित सूचना उपलब्ध कराने की मांग की गयी है।


इसके अलावा हंस के नेतृत्व में लोगों ने आरोप लगाया कि बीएसए कार्यालय में आफ लाइन सूची में चयन के लिए आरटीई के तहत चयनित बच्चों के अभिभावकों से सुविधा शुल्क के नाम पर दो से पांच हजार रूपये तक वसूली हो रही है। साथ ही विभागीय कर्मी अपने चहेते लोगों को आरटीई एक्ट का लाभ दिलाने में मशगूल है। पिछले शिक्षा सत्र में आरटीई के तहत प्रवेश से वंचित बच्चों को वर्तमान शिक्षा सत्र में प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश दिलाने में विभाग कोताही बरत रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय का घेराव करने वालों में मुख्य रूप से जयप्रकाश मौर्या, अमरेश गिरी, सुभाष राम, राजेन्द्र प्रसाद, नायडू ठाकुर, नेहा गुप्ता, उमाशंकर वर्मा, विजेन्द्र वर्मा, कृष्ण कुमार पाल, सोनू प्रसाद गुप्ता, चन्द्रमणि राय, जय प्रकाश सिंह, रूकमणी देवी, रूबी देवी, बेबी गुप्ता, विद्यावती देवी, शिवभूषण उपाध्याय, हरेन्द्र बहेलिया, राजकुमार पासवान आदि शामिल रहे।


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया कोतवाल संजय सिंह लाइनहाजिर बलिया कोतवाल संजय सिंह लाइनहाजिर
Ballia News : पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने बलिया कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक संजय सिंह को तात्कालिक प्रभाव से पुलिस...
गरीबी और बदनसीबी से जूझ रहे परिवार के बीच 'राहत' लेकर पहुंचा बलिया का मदद संस्थान
क्या सच में केरल सरकार ने की है अपने 'विदेश सचिव' की नियुक्ति, मुख्य सचिव ने जारी किया यह बयान
बलिया में मासूम बालिका से दुष्कर्म, 28 साल के आरोपी युवक को मिली 25 साल की सजा
बलिया पुलिस के हत्थे चढ़ा युवक, संगीन अपराध में भेजा गया जेल
सावन में घर बैठे स्पीड पोस्ट से प्राप्त करें श्री सोमनाथ आदि ज्योतिर्लिंग मंदिर का प्रसाद
बलिया डीएम का आदेश, मुख्यालय न छोड़ें अधिकारी