बलिया में ADRM निर्भय नारायण सिंह बोले - गरीबी, मजदूरी और पलायन के दुष्चक्र को तोड़ सकती है अच्छी शिक्षा

बलिया में ADRM निर्भय नारायण सिंह बोले - गरीबी, मजदूरी और पलायन के दुष्चक्र को तोड़ सकती है अच्छी शिक्षा

Ballia News : बच्चों में भाषा और गणित की आधारभूत दक्षताओं के विकास के लिए चलाये जा रहे निपुण भारत अभियान के तहत ब्लॉक संसाधन केंद्र बेलहरी पर प्राथमिक शिक्षक संघ बेलहरी के माध्यम से शुक्रवार को गोष्ठी आयोजित हुई। पूर्व माध्यमिक विद्यालय हल्दी के प्रांगण में स्थित सेनानी स्तम्भ पर माल्यार्पण के साथ गोष्ठी की औपचारिक शुरुआत हुई। गोष्ठी में बतौर मूख्य अतिथि IRTS निर्भय नारायण सिंह रहे।

IMG-20240315-WA0050

मूल रूप से बलिया जनपद के अघैला गांव निवासी निर्भय नारायण सिंह वर्तमान में ADRM दिल्ली के पद को सुशोभित कर रहे हैं। अपने अनुभवों को साझा करते हुए श्री सिंह ने बताया कि गांव से रोजगार के लिए व्यक्ति शहर की ओर पलायन करता है। वहां जाकर मजदूरी करता है और उसके बाद बुढापा आता है तो घर वापस आ जाता है। जब वह व्यक्ति घर लौटता है तो उसका बेटा मजदूरी करने के लिए निकल जाता है। गरीबी, मजदूरी और पलायन के दुष्चक्र चलता रहता है। यदि हम अपने युवाओं को अंक गणित, अंग्रेजी और कंप्यूटर की अच्छी शिक्षा दे पाए तो इस दुष्चक्र को तोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा सफल जीवन की नींव है। ऐसे में एक शिक्षित युवा तैयार करने में प्राथमिक शिक्षकों की महत्ती भूमिका है।अभिभावकों की भूमिका पर बात करते हुए बताया कि बच्चों की शिक्षा के लिए अभिभावकों को भी जिम्मेदारी उठानी चाहिए।

IMG-20240315-WA0080

बेलहरी ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी राजीव गंगवार ने अपना बहुमूल्य समय देने की लिए निर्भय नारायण सिंह का आभार व्यक्त किया। प्राथमिक शिक्षक संघ की बेलहरी के पूर्व अध्यक्ष अजेय किशोर सिंह ने शिक्षा में हो रहे नवाचारों की प्रशंसा की। शिक्षा के महत्व को इंगित करते हुए कहा कि शिक्षा सफलता का द्वार खोलती है। प्राथमिक शिक्षक संघ के बेलहरी अध्यक्ष शशिकांत ओझा ने निपुण कार्यक्रम के अंतर्गत हो रही प्रगति के बारे में चर्चा की। इससे पहले शशिकांत ओझा ने माल्यापर्ण कर निर्भय नारायण सिंह तथा अध्यापक विजय सिंह को सम्मानित किया।

IMG-20240315-WA0057

कार्यक्रम के अंत में एडीआरएम निर्भय नारायण सिंह तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव गंगवार ने निपुण दक्षता को प्राप्त कर चुके बच्चों तथा सभा में उपस्थित अध्यापकों को स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम में सर्व अजय पांडेय, राजेंद्र शुक्ल, ऋषिकेष ठाकुर, सोनू जायसवाल, प्रवीण यादव, अजय कुमार, संजय मिश्र, आशा देवी, ब्रजभूषण पाण्डेय, अर्चना सिंह, राजीव मिश्र, पूजा सविता, सविता, निर्मला सिंह, अमित कुमार सिंह, पंकज कुमार सिंह, मंजूर हुसैन, सुरेंद्र मिश्र, दिलीप सिंह, जीतेन्द्र ओझा, आशुतोष ओझा, अरुण कुमार गिरी, आशुतोष ओझा, संजीव शुक्ला आदि उपस्थित रहे। संचालन बृज किशोर पाठक ने किया।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में पलक झपकते ही तबाह हो गई कई परिवारों की गृहस्थी, देखें Video बलिया में पलक झपकते ही तबाह हो गई कई परिवारों की गृहस्थी, देखें Video
Ballia News : गर्मी का मौसम आते ही आगजनी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। चंद मिनटों में ही लोगों...
भीषण गर्मी में बच्‍चे को रखना है स्‍वस्‍थ तो गांठ बांध लें बाल रोग विशेषज्ञ डॉ एके उपाध्याय की ये बातें
दुल्हन ने दूल्हे को किया रिजेक्ट, बैरंग लौटी बारात
नदी में कूदकर प्रेमी युगल ने दी जान, सदमें में परिजन
बलिया में गड़ासी के साथ पतिहंता गिरफ्तार, बोली - पति की हरकत बनीं हत्या का कारण
27 अप्रैल का राशिफल : इन राशि वालों को मिल सकते हैं लाभ के अवसर
Ballia : सुविधा पोर्टल से सभी राजनीतिक दल ले सकते है ऑनलाइन अनुमति