मिली हरी झंडी : 2300 करोड़ से होगा बलिया-आरा नई रेल लाइन का निर्माण, बनेंगे 6 रेलवे स्टेशन

मिली हरी झंडी : 2300 करोड़ से होगा बलिया-आरा नई रेल लाइन का निर्माण, बनेंगे 6 रेलवे स्टेशन

बैरिया, बलिया : यूपी बिहार दो प्रान्तों को जोड़ने वाला बलिया-आरा नई रेल लाइन के निर्माण को हरी झंडी मिल गयी है। इस खास प्रोजेक्ट के लिए रेलवे बोर्ड ने प्रस्तावित भूमि का अधिग्रहण व टेंडर प्रक्रिया शुरू करने को रेलवे के कार्यदायी संस्था गति शक्ति को एक करोड़ 55 लाख रुपया जारी कर दिया है। उक्त जानकारी सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने दी।


सांसद ने बताया कि पिछले वर्ष जनवरी महीने में मैंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया था कि बलिया को आरा से रेल लाइन से जोड़ा जाए। प्रधानमंत्री के निर्देश पर रेलवे बोर्ड ने मेरे सुझाव को स्वीकार करते हुए सर्वे व डीपीआर के लिए 78 करोड़ रूपया जारी कर दिया। वही गति शक्ति विभाग के अभियंताओं को 3 फरवरी 2023 को डीपीआर बनाने व सर्वे करने का निर्देश रेलवे बोर्ड द्वारा दिया गया। शुरू में रेलवे ने दो मार्गों का सर्वे कराया। एक मार्ग महुली बकुलहा व दूसरा बलिया सोनवानी नैनीजोर के रास्ते।सर्वे करने वाली टीम ने बकुलहा के रास्ते दो जगह पर दलदली जमीन होने की बात कहते हुए उसे निरस्त कर दिया।

वहीं बलिया से सोनवानी नैनीजोर के रास्ते प्रस्तावित रेल लाइन के लिए हरी झंडी दिखा दी। जिसके क्रम में सोमवार को टेंडर व भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई के लिए एक करोड़ 55 लाख रुपया जारी किया गया है। सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने स्पष्ट किया कि इस रेल लाइन के बन जाने से बलिया से आरा की दूरी 36 किलोमीटर कम हो जाएगी। वही सोनवानी से 50 किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी। सांसद ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने भरोसा दिया है कि नई रेल लाइन 3 वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगी। इसमे कुल 2300 करोड़ की लागत आएगी। गंगा नदी पर  नैनीजोर में पुल बनेगा।

वहीं कुल छः स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमें बलिया के बाद सोहिलपुर, कृपालपुर, धोबवल हाल्ट, उमरावगंज, मसाढ़, जगजीवन हाल्ट के बाद आरा होगा। इस रेल लाइन के बन जाने से बलिया दिल्ली, हावड़ा मेन लाइन से सीधे जुड़ जाएगा। सांसद ने  इस रेल परियोजना का कार्य शुरू कराने पर प्रधानमंत्री और रेल मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए बलिया संसदीय क्षेत्र के लोगों को बधाई दी है।

यह भी पढ़े Gonda Train Accident : 6 ट्रेनें निरस्त, 22 का बदला रूट

शिवदयाल पांडेय मनन

यह भी पढ़े यात्रीगण ध्यान दें : बलिया से नहीं, 12 से 15 जुलाई तक फेफना से चलेगी ये पैसेंजर ट्रेनें

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर बलिया में भीषण सड़क हादसा, एक छात्र की मौत ; आधा दर्जन से अधिक छात्र गंभीर
Ballia : फेफना थाना क्षेत्र अंतर्गत कपूरी एवं टाटा मोटर्स के बीच खड़े ट्रक में पिकअप ने जोरदार टक्कर मार...
27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
इन मांगों के समर्थन में छात्रों ने जेएनसीयू परिसर में बुलंद किया आवाज
ओह ! सरयू की लहरों ने क्या कर दिया बलिया के इस दियरांचल का हाल
रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार
26 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
जानिएं कौन हैं IPS विक्रांत वीर, जिन्हें बनाया गया है बलिया का पुलिस कप्तान