बलिया : खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा, 19825 रुपये का बेसन जब्त ; मचा हड़कम्प

बलिया : खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा, 19825 रुपये का बेसन जब्त ; मचा हड़कम्प


बलिया। आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन लखनऊ उत्तर प्रदेश तथा जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के आदेश के क्रम में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने अभिहित अधिकारी  महेन्द्र श्रीवास्तव के नेतृत्व और अपर आयुक्त (खाद्य) आज़मगढ़ मण्डल वीके पाण्डेय के निर्देशन में चिलकहर स्थित किराने के प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया। इस दौरान विक्रयार्थ प्रदर्शित चिलकहर बाजार से एक नमूना बेसन का लेने के साथ ही सन्देह के आधार पर 305 किलों बेसन जब्त भी किया गया। इसकी अनुमानित कीमत 19825 रुपये आकी गई। 

उसी बाज़ार से पापड़ में मिलावट होने के संदेह के आधार पर पापड़ के 2 नमूने जांच के लिए संग्रहित किया गया। टीम प्रभारी ने प्रतिष्ठान का खाद्य लाईसेन्स प्रदर्शित न करने पर नाराजगी जतायी तथा अविलम्ब उसकी एक प्रति प्रमुख दृश्यम स्थान पर चस्पा करने का आदेश दिया। वहां से छापेमार दल रसड़ा तहसील के ठाकुर बड़ी बाज़ार से पापड़ के अवमानक होने के संदेह पर एक मंगरैल, 2 नमकीन तथा एक भेल पूड़ी नमकीन का नमूना लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया। 

यह भी पढ़े डेढ़ सौ अध्यापकों के खिलाफ बलिया बीएसए की बड़ी कार्रवाई, इन हेडमास्टरों से भी जबाब-तलब

यह भी पढ़ें'थप्पड़ कांड' पर बलिया बीएसए की बड़ी कार्रवाई, शिक्षक-शिक्षिका सस्पेंड ; तीन BEO को नोटिस

यह भी पढ़े बलिया : सड़क हादसे में सब इंस्पेक्टर के पुत्र की मौत, साथी घायल

इसके पूर्व छापेमार दल ने बेल्थरा रोड से 4 नमूने संग्रहित किये। उक्त प्रतिष्ठान पर टीम प्रभारी ने खाद्य पदार्थों के रख-रखाव एवं वहां व्याप्त गंदगी पर असंतोष व्यक्त करते हुए अविलम्ब सुधार करने की नोटिस निर्गत किया। खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यवाही से बाजार में हड़कम्प मचा रहा। इस प्रकार छापेमार दल ने 14 खाद्य नमूने जांचच हेतु संग्रहित किया। अभिहित अधिकारी महेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि इस होली पर आम जनमानस से अपील की गई है कि किसी भी पैक पैकेट वाले खाद्य पदार्थ पर  एफएसएसएआई का लाइसेन्स नम्बर व पैकिंग तिथि अथवा एक्सपाईरी तिथि देख कर ही खरीदे। इससे नमूने का सुरक्षित होने का आभास होता है। 

यह भी पढ़े बलिया : करंट की चपेट में आने से युवक की मौत

अभिहित अधिकारी ने बताया कि होली त्योहार को देखते हुऐ विभाग सक्रियता से मिलावटखोरों पर लगाम लगायेगा। आमजनमानस को शुद्ध एवं स्वच्छ खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिये विभाग कटिबद्ध है। छापेमार दल में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार श्रीवास्तव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेन्द्र कुमार, सन्तोष कुमार, चन्द्र प्रकाश यादव, प्रेम कुमार यादव व दयाशंकर सेनेटरी सुपरवाइजर शामिल थे।

Post Comments

Comments

Latest News

27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल 27 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
मेष आज का दिन आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। आपके कामों में अधिक समस्या आ रही थी, तो वह...
इन मांगों के समर्थन में छात्रों ने जेएनसीयू परिसर में बुलंद किया आवाज
ओह ! सरयू की लहरों ने क्या कर दिया बलिया के इस दियरांचल का हाल
रोहित पांडेय हत्याकांड : बलिया पुलिस को मिली सफलता, 25 हजारी दो अभियुक्त गिरफ्तार
26 जुलाई 2024 : क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
जानिएं कौन हैं IPS विक्रांत वीर, जिन्हें बनाया गया है बलिया का पुलिस कप्तान
वसूली मामले में CM योगी का बड़ा एक्शन : हटाए गये SP और ASP,  सीओ-थानेदार समेत 10 सस्पेंड, विक्रांत वीर बनें बलिया कप्तान