बलिया : नाव दुर्घटना रोकने के लिए जिलाधिकारी ने जारी किए जरूरी दिशा निर्देश

बलिया : नाव दुर्घटना रोकने के लिए जिलाधिकारी ने जारी किए जरूरी दिशा निर्देश

Ballia News : जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने उत्तर प्रदेश नाव सुरक्षा एवं नाविक कल्याण नीति-2020 के अंतर्गत जिला स्तर पर नाव दुर्घटना को रोकने के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने आदेशित किया है कि जनपद में रजिस्टर्ड नावों के अतिरिक्त कोई भी नाव नहीं चलेगी। रजिस्टर्ड नाव की सुरक्षा जांच कराकर प्रत्येक नाव पर अधिकतम भार क्षमता यात्रियों की संख्या नाविक का नाम, नाव मालिक का नाम एवं नाव की अंतिम जांच तिथि का विवरण पीले रंग से साफ-साफ पढ़ने योग्य साइज में लिखा जाएगा। नावों की अधिकतम भार क्षमता का कड़ाई से अनुपालन कराया जायेगा। पानी के अंदर नाव के अधिकतम भाग को पीले रंग से इंगित किया जायेगा। लाइफ जैकेट एवं अन्य आवश्यक उपकरणों की नाव पर उपलब्धता सुनिश्चित कराई जायेगी। सभी नाविक लाइफ जैकेट पहनकर ही नाव में बैठेंगे। नाव चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने तथा नाव पर सेल्फी आदि लेने को प्रतिबंधित किया जायेगा। नाव पर सुरक्षा के दृष्टिगत लाइफ बाय एवं लाइफ जैकेट भी पर्याप्त मात्रा में रखा जाए। साथ ही तैरने वाले उपकरण भी नाव में उपलब्ध रहें। किसी भी स्थिति में क्षमता से अधिक यात्री नाव में न बैठाया जाए। खराब मौसम अथवा तेज हवा में नाव का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। नदी के किनारे किसी भी कार्यक्रम को आयोजित करने से पूर्व संबंधित थाने को सूचना दिया जाना अनिवार्य होगा।

जिलाधिकारी ने माल्देपुर घटना पर जताया दुःख

बलिया। गंगा घाट  स्थित माल्देपुर में नाव दुर्घटना पर जिलाधिकारी ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंचकर सघन अभियान चलाकर प्रभावितों को रेस्क्यू कराया और प्रभावितों को जिला अस्पताल भिजवाया। इस दौरान जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर के साथ रेस्क्यू अभियान पर लगातार नजर बनाए रखी और जिला अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल पूछा। उन्होंने नाव की दुर्घटना से प्रभावित लोगों को भरोसा दिलाया कि उन्हें बेहतर से बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए उन्होंने उपस्थित डॉक्टरों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए।

परिवहन मंत्री ने जाना घायलों का हाल

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह भी जिला अस्पताल पहुंचे और वहां पर उन्होंने घायलों से हालचाल पूछा और उन्हें भरोसा दिलाया कि सरकार की तरफ से उन्हें बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

रोहित सिंह मिथिलेश

Tags:

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया पुलिस ने खोली 64 की हिस्ट्रीशीट, पढ़ें पूरी खबर बलिया पुलिस ने खोली 64 की हिस्ट्रीशीट, पढ़ें पूरी खबर
बैरिया, बलिया : आसन्न लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 14 अप्रैल से 30 अप्रैल तक बैरिया पुलिस द्वारा सीआरपीसी की धारा...
बलिया की दो बड़ी चोरी की घटनाओं का खुलासा, गिरफ्तार चोर ने उगला चौकान्ने वाला सच
बलिया में दबंगई : बाइक सवार बदमाशों ने सरेराह दुकानदार पर चलाई गोली
6 वर्षीय बालिका से छेड़खानी पड़ी भारी, जेल भेजा गया 30 वर्षीय युवक
बलिया में दिनदहाड़े युवक की हत्या, मचा हड़कम्प ; पहुंची पुलिस
चोरों के गिरोह ने सिपाही को लगा दिया जहर का इंजेक्शन, मौत से हड़कम्प
बसपा ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की 11वीं सूची, आजमगढ़ में बदला प्रत्याशी