‘युवा सांसद’ का खिताब बलिया की आकांक्षा के नाम

‘युवा सांसद’ का खिताब बलिया की आकांक्षा के नाम


बलिया। युवा संसद महोत्सव में अपने हुनर का डंका बजाने वाली बलिया की बेटी आकांक्षा की उपलब्धि पर बधाईयों का तांता लगा है। लोग आकांक्षा में भविष्य सांसद देखने लगे है।

बता दे कि युवा संसद महोत्सव 2019 का आयोजन उ0प्र0 के 75 जिले में विभिन्न तिथियों को किया गया। बलिया जिला को श्री मु0म0टा0स्ना0महाविद्यालय सम्ब( जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय को नोडल सेंटर बनाया गया। स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष 16 महाविद्यालयों के रा0से0यो0 के छात्र-छात्राओं ने स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष 19,20,21 जनवरी को शासन द्वारा दिये गये चार विषयों पर सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण वंचित वर्ग का समावेश, महिला सशक्तिकरण का बेहतरीकरण बेटी बचाओं से सुकन्या समृ(ि से मुद्रा, सभी नागरिकों के लिए जीवन की सुगमता सुनिश्चित करना, शून्य सहिष्णुता नीति द्वारा भ्रष्टाचार पर नियंत्रण अपना विचार स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य डॉ0 जैनेन्द्र कुमार पाण्डेय तथा डॉ0 शिवेन्दु त्रिपाठी के समक्ष रखे।

 युवा संसद महोत्सव में कुल 107 छात्र-छात्रांए प्रतिभाग किये, जिसमें से 50 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। 24 जनवरी को युवा सांसद का आयोजन जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में आयोजित किया गया, इसमें पक्ष तथा विपक्ष में छात्र-छात्राओं को शासन द्वारा निर्धारित आतंकवाद पर भारत द्वारा स्थापित वैश्विक दृष्टिकोण, आर्थिक अपराधियों पर भारत द्वारा स्थापित वैश्विक दृष्टिकोण, जलवायु परिवर्तन पर भारत द्वारा स्थापित वैश्विक दृष्टिकोण, खेलो इण्डिया: उदीयमान खिलाड़ियों के लिए एक उपयुक्त मंच, भारतीय खिलाड़ियों के लिए पहचान स्थापित करने हेतु सर्वाधिक उपयुक्त समय पर अपने-अपने विचार ज्यूरी मेम्बर डॉ0 रामप्रकाश कुशवाहा, डॉ0 राजीव कुमार डॉ0 प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, श्री प्रकाश सिंह, श्री देवेन्द्र यादव के समक्ष रखे। श्रेष्ठता के क्रम में प्रथम स्थान कु0 आकांक्षा द्वितीय ममता कुमार, तथा तृतीय सिंह रोहित कुमार ने प्राप्त किया।

इसके बाद बीते 05 फरवरी को सभी जिलों के प्रथम प्रतिभागी को लखनऊ डॉ0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में प्रतिभाग किया, जहां एक भारत एक निर्वाचकः सुशासन के लिए अनिवार्य है, भारत एक महाशक्ति सुपर पावर बनने की ओर अग्रसर, डिजीटल इण्डिया-शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के बीच की खाई को पाटने का माध्यम, स्वच्छ भारत का एक जन अभियान पर अपने विचार रखे। इसमें सर्वश्रेष्ठ तीन विजयी वक्ता तथा वरिष्ठता क्रम में जिलेवार प्रतिभागी को गत 27 फरवरी को भारत के प्रधानमंत्री का विचार एवं प्रधानमंत्री के साथ अपना विचार रखने का गौरव बलिया जनपद के युवा संसद आकांक्षा कुमारी को प्राप्त हुआ।

 आकांक्षा कुमारी की सफलता पर जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 योगेन्द्र सिंह ने बधाई दी। साथ ही श्री मु0म0टा0स्ना0 महाविद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षक कर्मचारी तथा विद्यार्थीगण आकांक्षा को बधाई दी है। ज्ञात हो कि आकांक्षा के पिता प्रमोद कुमार ;मन्टूद्ध श्री मु0म0टा0स्ना0 महाविद्यालय के कर्मचारी है।

By-Ajit Ojha
Tags:

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

25 जून से खुलेंगे स्कूल, 28 जून से आयेंगे बच्चें, ऐसे होगा स्वागत ; बलिया बीएसए ने जारी की एडवाइजरी 25 जून से खुलेंगे स्कूल, 28 जून से आयेंगे बच्चें, ऐसे होगा स्वागत ; बलिया बीएसए ने जारी की एडवाइजरी
बलिया : ग्रीष्मकालीन छुट्टी 24 जून को समाप्त हो रही है, यानि 25 जून से परिषदीय स्कूल खुलेंगे। इसको लेकर...
बलिया पुलिस के हत्थे चढ़ा 11 वर्षीय बच्चे का हत्यारा
बलिया में करंट से युवक की मौत, बेटे के शव को सीने से लगाकर बिलखती रही मां
बलिया से चार इंस्पेक्टर और 27 दरोगा का तबादला
ब्यूटी पार्लर में सज रही दुल्हन की गोली मारकर हत्या
24 जून 2024 : कैसा रहेगा अपना आज, पढ़ें दैनिक राशिफल
स्पोर्ट्स स्टेडियम बलिया में कुछ यूं मना अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस