रंग लाया ग्रामीणों का भागीरथ प्रयास, विधायक के निर्देश पर हो रही प्रदूषित गड्ढे की सफाई

रंग लाया ग्रामीणों का भागीरथ प्रयास, विधायक के निर्देश पर हो रही प्रदूषित गड्ढे की सफाई



दुबहड़/ बलिया।  क्षेत्र के घोड़हरा बाजार से रामलखन यादव के शिवमंदिर तक जाने वाली सड़क के बीच में स्थित प्रदूषित कूड़े-कचरे से युक्त गड्ढे की साफ-सफाई का कार्य सदर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला के सहयोग से शुक्रवार को प्रारंभ हुआ। 

गौरतलब है कि घोड़हरा बाजार रामलखन यादव के शिवमंदिर तक जाने वाली सड़क के बीच में माधवजी सिंह के घर के सामने स्थित गड्ढे में विभिन्न स्थानों का गंदा पानी एवं कूड़ा-कचरा आदि  इकट्ठा होने के कारण प्रदूषित पानी एवं कूड़ा-कचरा जीर्ण शीर्ण  सड़क पर फैल जाता है। जिसके कारण उक्त सड़क पर पैदल चलना भी पहाड़ पर चढ़ने जैसा है। इस सड़क से घोड़हरा गांव के ग्रामीणों सहित शिवपुर, यादव डेरा, दुबहड़ उत्तरी के ग्रामीण भी आना-जाना करते हैं। 


उबड़-खाबड़ सड़क और उसमें भी सड़क पर प्रदूषित पानी एवं कूड़ा-कचरा जमा हो जाने के कारण उक्त सड़क से आवागमन प्रायः बंद हो गया है। लोग अधिक दूरी तय कर या  इधर-उधर से होकर बाजार या चट्टी चौराहों आदि पर जाते हैं। जो ग्रामीण या बच्चे उक्त सड़क से गुजरने का प्रयास करते हैं, वे चोटिल होते हैं या प्रदूषित कीचड़ में गिर जाते हैं। यह एक सभ्य समाज एवं शासन-प्रशासन के लिए खेद जनक स्थिति है। इसके लिए ग्रामीणों ने कई बार ग्राम प्रधान सहित शासन-प्रशासन के आला अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया। लेकिन इस संबंध में सबका ध्यान उपेक्षापूर्ण रहा।

 पुनः ग्रामवासी गण सामाजिक कार्यकर्ता अंशुमान गिरी, छात्र नेता अजीत कुमार, शुभम उपाध्याय, माधव जी सिंह, पंचानंद गुप्ता, हर्षप्रताप सिंह, विश्वजीत सिंह, सोनू श्रीवास्तव, एवं अमित कुमार दुबे आदि ने इस विकराल समस्या को सदर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला के समक्ष रखी।

 जिसका संज्ञान लेते हुए सदर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला ने शुक्रवार से प्रदूषित गड्ढे की साफ़-सफाई का कार्य जेसीबी मशीनों एवं ट्रैक्टर आदि से कराना प्रारंभ कराया। सदर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला द्वारा उपरोक्त गड्ढे साफ-सफाई  प्रारंभ करा देने एवं सड़क निर्माण के आश्वासन पर ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है।

रिपोर्ट शिवजी गुप्ता

Related Posts