कन्या सुमंगल: अब पैदा हो बेटी मनाईये जश्न,सरकार देगी धन

कन्या सुमंगल: अब पैदा हो बेटी मनाईये जश्न,सरकार देगी धन


बलिया। प्रदेश में कन्याओं के भविष्य और विकास के लिए शासन की तरफ से ‘कन्या सुमंगल योजना’ का आगाज कर दिया गया है। यह योजना छह स्टेज में लागू होगी और कुल मिलाकर 15 हजार रूपए का लाभ दिया जाएगा। इसकी शुरूआत एक अप्रैल से ही हो गयी है।
जिला प्रोबेशन अधिकारी केके राय ने बताया कि कन्या के पैदा होने के साथ उसकी उच्च शिक्षा तक सरकार द्वारा 15 हजार रूपए अलग-अलग मदों में दिए जाएंगे। शासन के निर्देशानुसार एक परिवार में सिर्फ दो कन्याओं को इसका लाभ मिल पाएगा। बालिका के पैदा होने के साथ ही शासन की ओर से दो हजार मिलेगा। एक वर्ष की आयु तक पूर्ण टीकाकरण हो जाने पर एक हजार रूपए, स्कूल में प्रथम कक्षा में प्रवेश के साथ ही दो हजार, कक्षा 6 में पहुंचने पर दो हजार, कक्षा 9 में पहुंचने पर तीन हजार और 12वीं कक्षा पास करने के बाद पांच हजार रूपए दिए जाएंगे। इस प्रकार छह स्टेज में कुल 15 हजार रूपए मिलेंगे। लाभार्थी को योजना के तहत देय धनराशि पीएफएमएस के माध्यम से उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। लाभार्थी के अव्यस्क होने की दशा में उसकी मां के खाते में या मां के नहीं होने की दशा में पिता के बैंक खाते में हस्तान्तरित की जाएगी।

 योजना की पात्रता

 जिला प्रोबेशन अधिकारी केके राय के मुताबिक, हर परिवार की दो कन्याओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। हालांकि पहली कन्या के जन्म के बाद जुड़वा कन्याओं का जन्म होता है तो तीनों को इसका लाभ मिलेगा। पात्र परिवार यूपी के निवासी हों और वार्षिक आय तीन लाख से उपर नहीं हो। परिवार में अधिकतम दो बच्चे ही हों। जिन कन्याओं का जन्म 1 अप्रैल, 2019 के बाद हुआ होगा, उनको ही लाभ मिलेगा।


यहां होगा आवेदन

 कन्या सुमंगल योजना का लाभ लेने के लिए प्राथमिक रूप से ऑनलाईन आवेदन किया जाएगा। इसके अलावा पात्र परिवार जिला प्रोबेशन अधिकारी, उपजिलाधिकारी या खंड विकास अधिकारी के यहां भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र का प्रारूप विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है।


By-Ajit Ojha

Post Comments

Comments

Latest News

29 मार्च 2024 : जानिएं आज का राशिफल, क्या कहते है अपने सितारे 29 मार्च 2024 : जानिएं आज का राशिफल, क्या कहते है अपने सितारे
मेष आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ना करें, नहीं तो आपके कामों...
बाहुबली मुख्तार अंसारी की मौत
बलिया : तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा जवान का शव, नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई
बिहार सरकार ने काटी यूपी की बिजली, बलिया की 50 हजार आबादी अंधेरे में ; मचा हाहाकार
Ballia : बस के चक्कर में पलटी बाइक, दोस्तों को रौंदते हुए निकला टेम्पो ; युवक की मौत
बलिया में चोरी की बाइक और तमंचा-कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार
प्रेमिका की हत्या कर प्रेमी ने किया खुदकुशी का प्रयास, बलिया से जुड़ा है तार