Home » राष्ट्रीय खबरें » CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

नई दिल्ली। CBSE Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नजदीक आते ही छात्र अपनी तैयारी को आखिरी रूप देने में लग जाते हैं। वे रात दिन कड़ी मेहनत करते हैं ताकि परीक्षा में बेहतर नंबर ला सकें, लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से कड़ी मेहनत के बाद भी वह बेहतर नंबर नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में उन्हें निराशा होती है और समझ नहीं आता कि अब किया क्या जाए। आप अपनी तैयारी के मुताबिक ही परीक्षा में नंबर ला पाएं इसके लिए आज हम आपको 3 टिप्स बताने जा रहे हैं। ये टिप्स आपको परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने में मदद करेंगी।

एनसीईआरटी की किताब जरूर पढ़ें

बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) में अगर आपको अच्छे अंक लाने हैं तो आपको एनसीईआरटी (NCERT) की किताब जरूर पढ़नी चाहिए. जानकारों के अनुसार एनसीईआरीट के किताब से प्रैक्टिस करना सबसे अच्छे परिणाम दिला सकता है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि बोर्ड की परीक्षा (CBSE Exam) में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं। लिहाजा आप एनसीईआरटी की किताब से पढ़ाई कर परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं।

हर दिन रिवीजन का रखें खयाल

परीक्षा (CBSE) की तैयारी करते समय रिवीजन पर जरूर ध्यान दें। कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर पढ़ी गई चीजों का रिवीजन कर पाएं। एक ऐसा टाइमटेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रिवाइज करना का पूरा समय दे। ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे, जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी।

पुराने प्रश्नपत्र जरूरी देखें

छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान अकसर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने प्रश्नपत्र का सहारा जरूर लें। ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे। यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

प्यार में बदली FB की दोस्ती, व‍िदेश से आकर लड़की ने की शादी

नई दिल्ली। साउथ अमेर‍िकन दुल्हन और देसी दूल्हा… कुछ इसी तरह का नजारा होली के …

error: Content is protected !!
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.