गौरवांवित करने वाला है Ballia के इस परिषदीय स्कूल का सच

गौरवांवित करने वाला है Ballia के इस परिषदीय स्कूल का सच

 
उत्कृष्ट विद्यार्थी, सर्वगुणसंपन्न व टाॅपर्स सहित 101 मेधावियों को मिला पुरस्कार
 
Ballia News : यद्यपि आम जन मानस में ये धारणा प्रबल रुप से व्याप्त है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती, परन्तु समय समय पर कई सारे सरकारी स्कूलों की चर्चा होती है, जो इन बातों को ग़लत सिद्ध करती हैं। ऐसा ही एक विद्यालय है पूर्व माध्यमिक विद्यालय शेरवां कलां। शिक्षा क्षेत्र गड़वार स्थित इस विद्यालय की अनेक खूबियां है। 
 
शनिवार को विद्यालय पर प्रभारी प्रधानाध्यापक शंकर कुमार रावत द्वारा आयोजित छात्र सम्मान समारोह में वार्षिक परीक्षा में प्रत्येक कक्षा से टाॅप 10 छात्रों में पांच को सांत्वना और पांच को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। ओवर आल तीनों कक्षाओं को मिलाकर टाॅप 10 बालक, टॉप 10 बालिका तथा पूरे विद्यालय के टाप 10 विद्यार्थी तथा किसी भी कक्षा के किसी भी बच्चे ने कितने ज्यादा विषयों में टॉप किया, को
सम्मानित किया गया। 
 
वहीं, कक्षा 6 में प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले टाप 10 बच्चे, राजकीय आश्रम पद्धति प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 9 बच्चे, राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 8 बच्चे, पिछले 3 वर्षों में शिक्षा, खेल व अन्य क्षेत्रों में लगातार उपलब्धि प्राप्त करने हेतु सर्व गुण सम्पन्न पुरस्कार, वार्षिक परीक्षा में ओवर आल टाप करने वाले को उत्कृष्ट विद्यार्थी पुरस्कार और राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा में पिछले रिकॉर्ड को तोड़ने हेतु एक पुरस्कार और वर्तमान रिकॉर्ड को भविष्य में तोड़ने के लिए एक पुरस्कार विद्यालय में सुरक्षित पुरस्कार वितरित किया गया।
 
कक्षा 6 में सूर्यप्रकाश, कक्षा 7 में कुमारी निशु और कक्षा  8 में अंकित कुमार ने टाॅप किया। ओवर आल बालिका में निशु कक्षा 7 और ओवर आल बालक में अंकित कुमार ने टाॅप किया। विद्यालय टाॅप करके उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार कक्षा 8 के अंकित कुमार ने जीता। जबकि सर्व गुण सम्पन्न पुरस्कार भी अंकित कुमार ने ही जीता। राष्ट्रीय आय में टाॅप करने का रिकॉर्ड 2021 में कुमारी अर्चना ने 98 अंक प्राप्त करके बनाया था, जिसे 2022 और 2023 के किसी भी छात्र द्वारा नहीं तोड़ा जा सका। परन्तु इस बार एक नहीं सात बच्चों अमित, सीनू, कृष्ण, शाहिद, पीयूष, राज और अंकित ने क्रमशः 102, 104, 112, 114, 122,131 और 142 अंक प्राप्त कुमारी अर्चना के रिकाॅर्ड को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। सभी टापर्स को कुमारी अर्चना द्वारा हस्ताक्षरित स्मृति चिह्न प्रदान किया गया, जो अन्त में 142 अंक प्राप्त करने वाले अंकित कुमार को मिला और भविष्य में कोई अंकित कुमार के रिकाॅर्ड को ध्वस्त करे इसलिए पहले से ही एक स्मृति चिह्न पर अंकित कुमार का हस्ताक्षर कराकर सुरक्षित रख लिया गया है। अब भविष्य में जो भी अंकित कुमार के रिकाॅर्ड को ध्वस्त करेगा, उसे इसी पुरस्कार को अंकित कुमार के हाथों द्वारा प्रदान किया जाएगा।
 
गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, वाराणसी में अपने योगकला, बस्ती में खो-खो खेल, सड़क सुरक्षा क्विज का मण्डल टाॅपर, दो बार ब्लाक स्तरीय विज्ञान क्विज का विजेता, आश्रम पद्धति परीक्षा का जिला टाॅपर व कई अवसरों यथा बलिया बलिदान दिवस, स्वतंत्रता दिवस, पक्षी महोत्सव, हर घर तिरंगा उत्सव पर जनपद में बेसिक को बुलन्द करने व कई बार विद्यालय की परीक्षाओं में टाप करने और अभिनय व नृत्य कला में पारंगत होने के कारण अंकित कुमार को सर्व गुण संपन्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर लगभग 50 की संख्या में अभिभावक भी उपस्थित रहे। टापर्स बच्चों के अभिभावक को भी माल्यार्पण कर बधाई दिया गया। 
 
विद्यालय के पूर्व छात्र श्रवण कुमार रावत ने राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात् पहली बार मिली छात्रवृत्ति से विद्यालय के समस्त बच्चों व अभिभावक बन्धुओं को मिष्ठान खिलाकर विद्यालय के लिए एक पंखा भेंट किया, जिसका सभी ने स्वागत अभिनन्दन कर आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर वरिष्ठ अभिभावक विजय शंकर ठाकुर, समाजसेवी कामेश्वर सिंह, एआरपी शाहिद परवेज, वरिष्ठ अध्यापक अरूण शाह जी और विद्यालय के सहायक अध्यापक अजय कुमार व रवि शंकर प्रसाद उपस्थित रहे व बच्चों का हौसला बढ़ाते रहें।

Post Comments

Comments

Latest News

लोकसभा चुनाव 2024 : चौथे चरण का मतदान शुरू, मैदान में है ये दिग्गज लोकसभा चुनाव 2024 : चौथे चरण का मतदान शुरू, मैदान में है ये दिग्गज
Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका...
IN Photo : पिनैकल टेक्नो स्कूल बलिया में मदर्स डे, बच्चों ने कुछ यूं किया अपने भावों को प्रस्तुत
13 मई का राशिफल : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे
बलिया : द्वितीय पुण्यतिथि पर प्रधानाध्यापक पंचदेव सिंह को अर्पित की श्रद्धांजलि
भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर ने विधानसभा फेफना के आधा दर्जन गांवों में किया जनसम्पर्क
सगाई के बाद मैडम का आया स्टूडेंट पर दिल, क्लासरूम में ही पकड़ी गई रंगे हाथ
बलिया धमकी पश्चिम बंगाल पुलिस, गोलीबारी में शामिल दो गिरफ्तार