बलिया में कमिश्नर और डीएम ने किया पौधरोपण, दिया यह संदेश

बलिया में कमिश्नर और डीएम ने किया पौधरोपण, दिया यह संदेश


बलिया। वृक्षारोपण अभियान में आज़मगढ़ से पहुंचे कमिश्नर विजय विश्वास पंत, डीएम एसपी शाही, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन व अन्नपूर्णा गर्ग समेत अन्य अधिकारियों ने भाग लिया। सभी ने पौधों को बचाने की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया। अभियान में खास तौर पर पीपल, जामुन, शीशम, सहजन, आम, लीची, निम्बू जैसी अच्छी प्रजातियां लगाई गई। 

कमिश्नर ने कोटवारी ने लीची का पौधे, जंगली बाबा इंटर कालेज गड़वार परिसर में आम तथा बछईपुर में पीपल के पौधे लगाए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों और जहां पौधे लगाए वहां के स्थानीय लोगों से अपील किया कि इन सभी पौधों का ख्याल रखेंगे। हम सबके जीवन के लिए इन पौधों का जिंदा रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है। बलिया में भी 31 लाख से अधिक पौधे लगाए जाने थे। उन्होंने कहा, वन विभाग को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि पौधे लगाने के साथ उनके संरक्षण का भी ख्याल रखा जाए। मंडलायुक्त ने वृक्षारोपण अभियान की बेहतर तैयारी पर डीएफओ श्रद्धा की सराहना भी की। 



कोरोना से बचने के लिए रहें सतर्क

कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने गड़वार में पौधरोपण के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बहरहाल हम सबका ध्यान कोविड-19 से बचाव पर होना चाहिए। इसके लिए सबसे जरूरी सतर्कता है। सोशल डिस्टेंस, दो गज की दूरी, समय-समय पर हैंडवाश और सेनेटाइजर का प्रयोग जैसी सावधानी बरत कर हम सुरक्षित रह सकते हैं।

पौधों की सुरक्षा का होगा विशेष ध्यान: डीएफओ

डीएफओ श्रद्धा ने बताया कि वृक्षारोपण अभियान के तहत रविवार को शीशम, सागौन, जामुन, नीम, सिरस, यूकेलिप्टस, पीपल, पाकड़, प्रासोपिस, चिलबिल, गुटेल, गम्हार, कठसागौन, कंजी, अर्जुन, अमलतास, आम, अनार, आंवला, इमली, जंगल जलेबी, मौलश्री, छितवन, केसिया स्यामिया, सहजन के पौधे लगाए गए हैं। इनके संरक्षण पर भी विभाग का विशेष ध्यान होगा। उन्होंने अभियान में शामिल होने के लिए मंडलायुक्त जिलाधिकारी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के प्रति आभार जताया। 



पौधरोपण से पहले जंगली बाबा आश्रम पर किए दर्शन

गड़वार में पौधरोपण की शुरुआत करने से पहले जिलाधिकारी एसपी शाही ने जंगली बाबा आश्रम पर दर्शन किया। इसके बाद जंगली बाबा इंटर कॉलेज परिसर में बने समाधि स्थल के पास पौधरोपण किया। उन्होंने विद्यालय के प्रधानाचार्य व अन्य स्टाफ से अपील किया कि इस पौधे को सुरक्षित रखेंगे। इसकी सुरक्षा के लिए घेरा और समय-समय पर इसमें पानी देते रहेंगे।

Post Comments

Comments

Latest News

15 जून 2024 : क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल 15 जून 2024 : क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
मेष आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। आज आपको नौकरी में तरक्की मिल सकती...
बलिया में हार्टफुलनेश संस्था ने योग जागरूकता ध्यान शिविर में दिया 'करे योग रहे निरोग' का मंत्र
बलिया : Road Accident में पत्नी और बेटे के साथ स्कूटी सवार बैंककर्मी घायल
TSCT की बलिया टीम ने किया स्थलीय निरीक्षण, 15 जून से होगा इस दिवंगत शिक्षक के परिवार का सहयोग
उत्तर प्रदेश में बढ़ गईं गर्मी की छुट्टियां, अब इस तारीख खुलेंगे स्कूल
समाज कल्याण अधिकारी की बर्खास्तगी तय, पेंशन घोटाले के 65 लाख रुपये रिकवरी का आदेश
बलिया : सड़क हादसों में लगातार हो रही मौतों से आहत लोगों ने उठाई यह मांग