नींद से जागा प्रशासन: शराब कारोबारियों कोे डीएम-एसपी ने चेताया

नींद से जागा प्रशासन: शराब कारोबारियों कोे डीएम-एसपी ने चेताया

बलिया। बाराबंकी में शराब पीने से हुई मौत के बाद प्रशासन व आबकारी विभाग अलर्ट मोड में हो गया है। जिले में ऐसी कोई घटना की सम्भावना मात्र को भी खत्म करने के दृष्टिगत रविवार को आफिसर्स क्लब में शराब कारोबारियों संग डीएम भवानी सिंह खंगारौत व पुलिस अधीक्षक देवेन्द्रनाथ ने बकायदा वार्ता कर अवैध शराब की हर आशंका को समाप्त करने के लिए लाइसेंसधारकों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। अधिकारी द्वय ने कहा कि पुलिस-प्रशासन तो पूरी तरह सतर्क है, लेकिन सभी अनुज्ञापियों का सहयोग मिल जाए तो पूरे जनपद में ऐसी कोई गतिविधि नजर तक नहीं जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी दुकान में कोई कमी मिली या स्टॉक रजिस्टर ठीक से मेंटेन नहीं मिला तो सेल्समैन पर ठिकरा फोड़ लाइसेंसधारी अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच पाएंगे। हर कमी के जिम्मेदार वह होंगे। 

लगाये फोटोयुक्त अधिकृत पत्र

बलिया। जिलाधिकारी ने कहा कि अनुज्ञप्ति को लेमिनेट कराकर दुकान में लगाएं। साथ ही सेल्समैन रखने से पहले उसका पुलिस वेरीफिकेशन कराना होगा। उसके बाद सेल्समैन का फोटोयुक्त अधिकृत पत्र दुकान में बकायदा टांगना होगा। यह भी सुनिश्चित कराएं कि दुकान अपनी तय चौहद्दी में ही चले। चेकिंग के दौरान राजस्व, पुलिस व आबकारी विभाग इन सभी बिन्दुओं पर नजर रखेंगे।

नकली होलोग्राम की होगी पहचान

जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व, पुलिस व आबकारी विभाग के अधिकारी अभियान में जांच करेंगे तो होलोग्राम के साथ यह भी देखेंगे कि वह नकली तो नहीं है। आबकारी विभाग के अधिकारी उसके पहचान करने के तरीके को समझा देंगे। सही होलोग्राम युक्त मदिरा के अलावा कोई मदिरा बिकी तो सेल्समैन के साथ अनुज्ञापी भी कड़ी सजा भुगतने को तैयार रहेंगे।

ऐसे करें सहयोग

 जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अनुज्ञापी अपने स्टॉक रजिस्टर का मिलान करते रहें। अगर अचानक विक्री ज्यादा कम हो जाए तो अपने दुकान क्षेत्र में यह पता लगाएं कि कहीं कोई अवैध शराब का कारोबार तो नहीं हो रहा है। अगर कहीं भी ऐसी कोई जानकारी मिले तो आबकारी अधिकारी को बताएं। अवैध शराब की विक्री, भण्डारण या अवैध परिवहन की गोपनीय सूचना देना सभी अनुज्ञापियों का दायित्व भी है। 

दुकान के बाहर लगवाएं बोर्ड

 डीएम ने कहा कि सभी अनुज्ञापी अपनी दुकान के बाहर एक बोर्ड लगवाएं। उस पर यह लिखा हो कि जहरीली शराब से आंखों की रोशनी जाने के साथ मौत भी हो सकती है। साथ ही कहीं अवैश शराब की सूचना देने के लिए डीएम, एसपी, क्षेत्रीय थानाध्यक्ष व आबकारी अधिकारी का भी नम्बर अंकित हो।

व्यवसायिक मापदंडों का अनुपालन करें शराब कारोबारी

 पुलिस अधीक्षक देवेंद्रनाथ ने कहा कि बाराबंकी की घटना आमतौर पर होने वाली घटनाओं से अलग थी। वहां अनुज्ञापी की मिलीभगत पाई गई। इसलिए सभी अनुज्ञापियों को जागरूक करने के लिए यहां बुलाया गया है। उन्होंने दावा किया कि ऐसी कोई घटना बलिया में नहीं होने दी जाएगी। साथ सभी अनुज्ञापियों से कहा कि व्यवसाय के कुछ मापदण्ड है, उस पर चलें। इससे थोड़ा भी इतर चलना भारी पड़ेगा। दुकान को सेल्समैन के भरोसे पूरी तरह नहीं छोड़ें। यह सुनिश्चित कराएं कि वहां स्टॉक रजिस्टर हमेशा अपडेट रहे और उस पर आप सबकी भी नजर रखें। खासकर बिहार प्रांत की सीमावर्ती दुकानों पर विशेष नजर रहे। उन्होंने समझाया कि कुछ लाभ के लिए जेल जाना पड़े और सम्मान चला जाए, वह लाभ किसी काम का नहीं होता। अपील करते हुए कहा कि हम सब मिलकर किसी भी सम्भावित घटना को रोकने में सक्षम हैं।

54 हजार लीटर अवैध मदिरा बरामद, 31 पर लगा गैंगेस्टर

एसपी देवेंद्र नाथ ने कहा कि अवैध शराब के खिलाफ लगातार अभियान चलाया गया। इसमें 54 हजार लीटर अवैध शराब पकड़ने के साथ 31 लोगों पर गैंगेस्टर की कार्रवाई कर जेल भेजा गया। अभियान में कुछ बड़े शराब माफिया भी पुलिस के हत्थे चढ़े। इस प्रकार अवैध शराब पर अंकुश पाया गया। बैठक में सभी एसडीएम, सीओ, थानाध्यक्ष व समस्त अनुज्ञापी मौजूद थे।

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में एनएच 31 के किनारे पेड़ काटने के दौरान एक रिहायशी मकान पर गिरा, दो महिलाएं घायल ; देखें Video बलिया में एनएच 31 के किनारे पेड़ काटने के दौरान एक रिहायशी मकान पर गिरा, दो महिलाएं घायल ; देखें Video
Ballia News : शहर कोतवाली क्षेत्र के जलालपुर गांव में गुरुवार की दोपहर एनएच 31 के किनारे विशालकाय पेड़ काटने...
बलिया में असंतुलित होकर पलटी पिकअप, 5 नर्तकियों समेत सवार थे 6 लोग
बलिया पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 6 मौतों का जिम्मेदार गिरफ्तार
भाजपा नेता की मौत का खुला राज, प्रेमिका गिरफ्तार
बलिया में चोरों ने चटकाया दो परिषदीय स्कूलों का ताला
विवाद में पुत्र की मौत, पुलिस ने चिता से अवशेषों को लिया कब्जे में ; पिता गिरफ्तार
एक्शन मोड में बलिया पुलिस : यूपी बोर्ड परीक्षा में मुन्ना भाई गिरफ्तार, इस सेंटर का है मामला