खपड़िया बाबा को साक्षी मान परिणय सूत्र में बंधे 191 जोड़ें

खपड़िया बाबा को साक्षी मान परिणय सूत्र में बंधे 191 जोड़ें


-विधायक बने धर्म पिता, दिया कन्यादान


मुरली छपरा (बलिया)। श्री श्री 1008 श्री स्वामी मुनीश्वरानंद जी महाराज ;खपड़िया बाबाद्ध के श्रीपालपुर स्थित आश्रम प्रांगण में बुधवार को कुल 191 जोड़ों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अग्नि को साक्षी मानकर एक दूसरे के हो गए। इन जोड़ों को कई गणमान्य लोगों ने सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद दिया। वहीं विधायक सुरेंद्र सिंह ने सभी कन्याओं का कन्यादान देकर पिता धर्म का निर्वहन किया। विवाह संपन्न होते ही एक तरफ जहां खपड़िया बाबा व हरिरानंद जी के जयकारे लगने लगे। शादी के बाद नव दंपत्ति स्वामी श्री खपड़िया बाबा के समाधि स्थल पर पहुंचकर समाधि स्थल के परिक्रमा किया और मत्था टेका । शादी के बाद मिलने वाले सरकारी सामानों से भरा बड़े बाक्स नव दंपत्ति को विधायक ने अपने हाथों से दिया।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत ब्लाक स्तर से लेकर जनपद स्तर तक विवाह समारोह आयोजित कर शादी कराने की योजना है। जिसके तहत स्वामी खपड़िया बाबा आश्रम पर जिला स्तरीय सामूहिक विवाह योजना का आयोजन किया। सामूहिक विवाह में पांच पंडितों ने अपने मंत्रोच्चार से शादी की रस्म पूरी कराई। कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा था कि यह सामूहिक विवाह सरकारी स्तर से हो गया है बल्कि खपड़िया बाबा आश्रम परिसर शहनाई व बैंड बाजे से गूंज रहा था। समारोह में आई महिलाएं मंगल गीत के माध्यम से शादी की सभी रस्में पूरा कर रही थी। ड्रोन कैमरे की निगरानी में उक्त समारोह संपन्न हुआ।

भविष्य में भी होता रहेगा आयोजन

विधायक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह योजना आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि द्वाबा के किसी भी पिता की बेटियां बोझ नहीं बनेगी। मैं इस तरह का आयोजन कर सामूहिक शादियां कराता रहूंगा। इस सामूहिक शादी में लगभग 30 लाख से अधिक धनराशि जनसहयोग से मिला है। तभी इस शादी को मैं सकुशल संपन्न करा पाया हूं।


पाँच मुस्लिम समेत एक बेवा का हुआ पुनर्विवाह

बैरिया विकास खंड के कुल 63 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे। वहीं मुरली छपरा ब्लाक के 49, बेरुआरबारी के 10, बेलहरी के आठ, मनियर के आठ, चिलकहर के तीन, हनुमानगंज के छह, पंदह के सात, रसड़ा के एक, रेवती के 15, सीयर के दो, दुबहर के छह, नवानगर के सात, नगरा के दो और  बलिया के एक जोड़े ने इस मौके पर अग्नि के फेरे लेकर दांपत्य सूत्र में बंधे। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में पांच अल्पसंख्यक जोड़ों का निकाह संपन्न हुआ। वहीं एक विधवा भी दांपत्य सूत्र में बंधी।


सीडीओ समेत आला अधिकारी रहे मौजूद

 इस अवसर पर सीडीओ बद्रीनारायण सिंह, एसडीएम दुष्यंत कुमार मौर्य, अपर पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार यादव, समाज कल्याण अधिकारी तिलकधारी, डीपीओ के अलावा स्वास्थ्य विभाग भी मुश्तैद रहा। सूरजभान सिंह, इंटक के जिलाध्यक्ष विनोद सिंह, धर्मवीर उपाध्याय, विजय बहादुर सिंह, हरि सिंह, अयोध्या प्रसाद आदि मौजूद थे।

देर से पहुंचे सांसद, दिया आशीर्वाद

 श्रीपालपुर स्थित खपड़िया के आश्रम में बुधवार को आयोजित मुख्यमंत्री गरीब कन्या विवाह कार्यक्रम में विलंब से पहुंचे बलिया के नवनिर्वाचित सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त जिलाधिकारी बलिया वह पुलिस अधीक्षक बलिया ने परमपूज्य स्वामी हरिहरानंद जी के चरणों में मत्था टेका व नव दंपतियों को आशीर्वचन दिया। सांसद के साथ उनके अनुज कन्हैया सिंह, श्याम सुंदर उपाध्याय, पूर्व प्रमुख अनिरुद्ध यादव, प्रमुख प्रतिनिधि चईत राम सहित दर्जनों गणमान्य लोग मौजूद थे।


रिपोर्ट विद्या भूषण चौबे

Related Posts

Post Comments

Comments

Latest News