Sunbeam स्कूल बलिया के निदेशक अभिभावकों और छात्रों को देने वाले है बड़ी खुशी, जानें पूरी बात

Sunbeam स्कूल बलिया के निदेशक अभिभावकों और छात्रों को देने वाले है बड़ी खुशी, जानें पूरी बात


सनबीम स्कूल बलिया के सभी अभिभावक और प्यारे बच्चों के सुखी एवं स्वस्थ जीवन की मंगल कामना करता हूं। साथ ही इस्लाम धर्म से जुड़े अभिभावकों तथा बच्चों को पवित्र रमजान माह की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।

मैं अपनी बात महात्मा बुद्ध की इन पंक्तियों के साथ शुरू करना चाहूंगा...

आप तूफान को शांत नहीं कर सकते... कोशिश व्यर्थ है !
आप स्वयं को शांत कीजिए... तूफ़ान खुद-ब-खुद चला जाएगा !!

आज हम सभी corona जैसी वैश्विक महामारी का सामना बहुत ही संयम, संकल्प और धैर्य के साथ कर रहे हैं। लेकिन यह लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। इसमें कष्ट और पूरी दुनिया से अलगाव दोनों ही है। हम ऐसा मानते हैं कि जिन्दगी एक जंग है और उसे हड़प लेना है। जीत लेना है, छोड़ना नहीं है। हम भारतीय है। संघर्ष हमारी स्वभाविक प्रवृत्ति है। Corona एक दु:खद त्रासदी है, लेकिन घर में बैठकर अपनी प्रतिभा गंवाने से बेहतर है कि कुछ रचनात्मक किया जाय।

हमनें कभी वर्चुअल क्लास यानी ऑनलाइन टीचिंग / learning के बारे में सोचा भी नहीं था? विश्व के सभी बाल मनोवैज्ञानिक / children's psychologist बच्चों को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रखने की सलाह देते रहे हैं, लेकिन आज CBSE से लेकर सभी शिक्षा बोर्ड ऑनलाइन शिक्षण का सुझाव और Guideline दे रहे हैं। सीबीएसई ने तो ऑनलाइन क्लास की उपस्थिति को छात्रों के वार्षिक उपस्थिति में जोड़ने का भी circular जारी कर चुका है।


आज कोई भी संत, महात्मा, वैज्ञानिक, नेता यह बताने की स्थिति में नहीं है कि कब तक हम इस महामारी पर विजय पा सकेंगे। ऐसे में मैं कह सकता हूं कि हम बहुत होंगे कामयाब। क्योंकि वास्तव में स्कूल नहीं, स्कूल का भवन बंद है। मैं महसूस करता हूं कि मेरे छात्र अपनी सुबह की प्रार्थना, राष्ट्र गान, Birthday celebrations, स्कूल सिनेमा, LTA classes और विभिन्न प्रकार की activity को याद कर रहे होंगे।

मैं हृदय से अपने शिक्षकों और छात्रों की सराहना करना चाहूंगा कि वो अपने अथक परिश्रम से syllabus और समय सारणी के अनुसार जहां अपने विषय को पढ़ा रहे है। वही छात्र अपनी जिज्ञासा, assignment, गृह कार्य जिस लगन से प्रति दिन कर रहे हैं। यह उनके मजबूत आत्मविश्वास और दृढ़ इक्षा शक्ति को दर्शाता है।

अभी zoom app के सन्दर्भ में सरकार से
कुछ नए गाइडलाइंस प्राप्त हुए हैं। मैं आपको बताना चाहता हूं कि सनबीम स्कूल के शिक्षकों की ट्रेनिंग Microsoft Classes के साथ चल रही है। जैसे ही ट्रेनिंग समाप्त होती है, शिक्षक Microsoft Classes के साथ teaching शुरू कर देंगे। स्कूल द्वारा online standard time table बच्चों के onscreen age group के अनुरूप बनाया गया है। PDF के रूप में syllabus, LC, किताब और भी पठन सामाग्री उपलब्ध करायी जा रही है। मुझे विश्वास है कि बहुत जल्द जिला प्रशासन द्वारा पाठन सामग्री को आवश्यक मानते हुए उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी।


मैं तथा विद्यालय परिवार आप अभिभावकों का हृदय से आभारी हैं कि हम सब मिलकर इस कठिन दौर में भी अपने बच्चों को शिक्षा दे पा रहे हैं। यह आपके स्नेह और सहयोग का परिणाम है कि हमारे शिक्षक कठिन परिश्रम करके अपने छात्रों को गुणवत्ता परक शिक्षा घर बैठे दे पा रहे हैं। मैं अपने छात्रों को सुझाव देना चाहूंगा कि यही समय है, जब आप अपनी रुचि के अनुसार hobbies विकसित कर सकते हैं। आज सभी महापुरुषों की biography, Autobiography, अच्छी ज्ञान वर्धक पुस्तकें Pdf form में ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिसके माध्यम से आप अपनी reading habits भी improve कर सकते हैं।

आपको जानकर खुशी होगी कि बहुत से पुरस्कारों के क्रम मे बलिया का पहला विद्यालय सनबीम है, जो SCHOOL PHILATELIC CLUB का सदस्य बना है। बहुत जल्द ही एक और बहुत बड़ी खुशखबरी से आपको अवगत कराऊंगा। वह भी बलिया का पहला प्राइवेट स्कूल होगा, जो यह कीर्तिमान स्थापित करेगा। मैैं तथा विद्यालय के सभी शिक्षक 24×7 आपके लिए उपलब्ध है। मेरा अनुरोध है कि संपर्क मे रहे। अपना बहुमूल्य सुझाव देते रहे। भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा दिए जा रहे निर्देश और सुझाव का पालन करें।

घर पर रहें, सुरक्षित रहें
जय हिन्द 

डॉ. कुंवर अरूण कुमार सिंह
निदेशक
सनबीम स्कूल अगरसंडा, बलिया

Post Comments

Comments

Latest News

दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षक के घर मदद लेकर पहुंचा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षक के घर मदद लेकर पहुंचा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ
बलिया : अपने व्यवहार से सभी के दिल में खास जगह बनाकर दुनिया को असमय अलविदा करने वाले शिक्षा क्षेत्र...
बलिया में भीषण सड़क हादसा : शादी समारोह से लौट रही सफारी पलटी, चार युवकों की दर्दनाक मौत
एक बार फिर बदल गया 8वीं तक के स्कूल संचालन का समय
25 अप्रैल 2024 : जानिएं क्या कहते है आपके सितारे, पढ़ें दैनिक राशिफल
बलिया में किसानों की जमीन पर बाढ़ विभाग की दखल, अन्नदाताओं ने JE के खिलाफ दी तहरीर
बलिया : बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार शिक्षक की मौत, दो युवक घायल
बलिया : ड्यूटी पर तैनात सिपाही का बल्ब चुराते वीडियो वायरल !