लोकसभा चुनाव 2024 : सी-विजिल एप के माध्यम कर सकते हैं शिकायत, बलिया डीएम ने दी जानकारी

लोकसभा चुनाव 2024 : सी-विजिल एप के माध्यम कर सकते हैं शिकायत, बलिया डीएम ने दी जानकारी

बलिया : जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्तमान में चल रहे लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में किसी राजनीतिक दल के प्रत्याशी द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने एवं अन्य विभिन्न प्रकार की शिकायत दर्ज कराने तथा उसके निस्तारण हेतु आनलाइन सी-विजिल (C-vigil) एप विकसित किया गया है। उक्त एप पर चुनाव की घोषणा के दिनांक से मतदान दिवस तक शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत अपलोड की जा सकती है। 

सी-विजिल एप का प्रयोग करने हेतु स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपना मोबाइल नम्बर डालकर ओटीपी के माध्यम से एप में लागिन कर शिकायत दर्ज की जा सकती है। सी-विजिल एप एक जीआइएस आधारित एप है, जिसमें साक्ष्य के तौर पर केवल लाइव फोटो, वीडियो, आडियो ही अपलोड किया जा सकता है। शिकायत अपलोड होने से 100 मिनट के अन्दर ही सम्बन्धित अधिकारी द्वारा उसी एप के माध्यम से निस्तारण सुनिश्चित किया जाना है। निस्तारण के पश्चात् विवरण शिकायतकर्ता के सी-विजिल एप पर स्वतः उपलब्ध हो जायेगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से शिकायत करने के लिए नाम व मोबाइल नंबर देने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर शिकायतकर्ता अपना नाम व मोबाइल नंबर देता है तो वह अपनी शिकायत की निगरानी भी कर सकता है। शिकायत दर्ज होने पर संबंधित रिटर्निग अधिकारी अपने नजदीक के उड़न दस्ता टीम (एफ‌एसटी) को मौके पर भेजता है। उसके बाद जांच पड़ताल कर अधिकारी पोर्टल पर प्राप्त शिकायत का निस्तारण कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप के जरिए पैसा, गिफ्ट कूपन और शराब बांटने जैसी शिकायते दर्ज की जाती है। साथ ही बिना अनुमति के पोस्टर, बैनर लगाने या बैठक करने, बिना अनुमति के प्रचार में गाड़ी लगाने एवं धार्मिक और उन्मादी भाषण संबंधी परिवाद दर्ज की जाती हैं। उन्होंने समस्त जनपदवासियों से अपील किया है कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन के सम्बन्ध में आनलाइन शिकायत के लिए आयोग द्वारा विकसित सी-विजिल एप का प्रयोग करें।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया में पलक झपकते ही तबाह हो गई कई परिवारों की गृहस्थी, देखें Video बलिया में पलक झपकते ही तबाह हो गई कई परिवारों की गृहस्थी, देखें Video
Ballia News : गर्मी का मौसम आते ही आगजनी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। चंद मिनटों में ही लोगों...
भीषण गर्मी में बच्‍चे को रखना है स्‍वस्‍थ तो गांठ बांध लें बाल रोग विशेषज्ञ डॉ एके उपाध्याय की ये बातें
दुल्हन ने दूल्हे को किया रिजेक्ट, बैरंग लौटी बारात
नदी में कूदकर प्रेमी युगल ने दी जान, सदमें में परिजन
बलिया में गड़ासी के साथ पतिहंता गिरफ्तार, बोली - पति की हरकत बनीं हत्या का कारण
27 अप्रैल का राशिफल : इन राशि वालों को मिल सकते हैं लाभ के अवसर
Ballia : सुविधा पोर्टल से सभी राजनीतिक दल ले सकते है ऑनलाइन अनुमति