बलिया में आपदा प्रबंधन का जन जागरुकता प्रशिक्षण सम्पन्न, विशेषज्ञों ने दिए बचाव के मंत्र

बलिया में आपदा प्रबंधन का जन जागरुकता प्रशिक्षण सम्पन्न, विशेषज्ञों ने दिए बचाव के मंत्र

बलिया : आपदा प्रबंधन जन जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत नगर स्थित गंगा बहुद्देशीय सभागार में दूसरे दिन का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में जनपद के सभी महाविद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों के साथ चिलकहर, रसड़ा, नगरा, नवानगर तथा पंदह विकास खंड से प्राथमिक विद्यालयों के एक-एक शिक्षकों को जिला प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत डॉक्टर रामशरण यादव व डॉ. अभिषेक मिश्र जिला सर्विलांस अधिकारी ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्वलित  कर किया। प्रो. राम शरण यादव ने कहा कि जन जागरूकता को हथियार बनाकर आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। डॉ. अभिषेक मिश्र ने प्राथमिक उपचार, सर्प दंश के साथ हिट वेव के बारे में बताया। डॉ. उज्जवल प्रकाश ने सी पी आर के बारे में विस्तार से बताया। जिला मलेरिया अधिकारी सुनील यादव ने वेक्टर जनित रोगों से बचाव के बारे में लोगो को प्रशिक्षित किया। संजय कुमार द्वितीय अग्नि शमन अधिकारी ने आग लगने पर कैसे बचाव किया जाए बतलाया। राजेश कुमार यादव सह जिला विद्यालय निरीक्षक ने आपदा से होने वाले नुकसान को कैसे कम किया जाए इसके बारे में विस्तार पूर्वक समझाया।


प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षक हिमांशु गुप्ता द्वारा आपदा विषय पर प्रकाश डाला गया, स्कूल सुरक्षा विडियो के माध्यम से विषय का प्रस्तुतीकरण किया गया। रेड क्रॉस से शैलेंद्र पांडेय ने अतिवृष्टि से होने वाले नुकसान तथा उसके बचाव के तरीकों को बताया। जिला आपदा विशेषज्ञ द्वारा प्राकृतिक आपदाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए दामिनी ऐप एवं सचेत ऐप पर चर्चा की गई। प्रशिक्षक नितेश पाठक ने वज्रपात के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर प्रमुख रूप से  राजेश गुप्ता प्रमोद श्रीवास्तव आदि लोग मौजूद रहे आभार जिला आपदा विशेषण पीयूष सिंह व संचालन जिला प्रशिक्षक नितेश पाठक ने किया।

Post Comments

Comments

Latest News

अभिषेक सिंह मंटू बनें समाजवादी लोहिया वाहिनी के बासडीह विधानसभा अध्यक्ष अभिषेक सिंह मंटू बनें समाजवादी लोहिया वाहिनी के बासडीह विधानसभा अध्यक्ष
बलिया : समाजवादी लोहिया वाहिनी बलिया के जिला अध्यक्ष रोहित चौबे ने सहतवार निवासी अभिषेक सिंह मंटू को समाजवादी लोहिया...
बलिया में पलक झपकते ही तबाह हो गई कई परिवारों की गृहस्थी, देखें Video
भीषण गर्मी में बच्‍चे को रखना है स्‍वस्‍थ तो गांठ बांध लें बाल रोग विशेषज्ञ डॉ एके उपाध्याय की ये बातें
दुल्हन ने दूल्हे को किया रिजेक्ट, बैरंग लौटी बारात
नदी में कूदकर प्रेमी युगल ने दी जान, सदमें में परिजन
बलिया में गड़ासी के साथ पतिहंता गिरफ्तार, बोली - पति की हरकत बनीं हत्या का कारण
27 अप्रैल का राशिफल : इन राशि वालों को मिल सकते हैं लाभ के अवसर