Breaking News
Home » धर्म-कर्म » गंगा महाआरती : रेती पर सजी आस्था की नगरी, जमीं पर उतरे सितारें

गंगा महाआरती : रेती पर सजी आस्था की नगरी, जमीं पर उतरे सितारें

बलिया। महर्षि भृगु और दर्दर मुनि की ऐतिहासिक नगरी का शिवरामपुर गंगा घाट सोमवार की देर शाम आरती की दीपों से जगमाता अलौकिक दृश्य कई पौराणिक सच्चाईयों की याद ताजा कर रहा था। वैदिक मंत्रोच्चारों के बीच चंदन की खुश्बू के साथ घंटी, डमरू व शंखनाद की मधुर ध्वनि बरबस ही लोगों का मन मोह रही थी। गंगा का आंचल दीपों की लकदक से ऐसा लग रहा था, मानों जमीं पर तारे उतर आये हो। कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर मां गंगा की दिव्य आरती की गयी। दूर-दराज से आये स्नानार्थियों से नदी का किनारा तो पूरी तरह पटा ही था, आरती में शामिल होने के लिए शहर से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे।

नगर पालिका परिषद की ओर से आयोजित महाआरती का शुभारम्भ यूपी सरकार के मंत्री उपेन्द्र तिवारी व आनंद स्वरूप शुक्ल के साथ ही नपा चेयरमैन अजय कुमार समाजसेवी, जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच किया। इसके साथ ही गंगा के आंचल में मंत्री द्वय ने दीपदान किया गया। गंगा महाआरती का कार्यक्रम निर्धारित समय सात बजे से करीब एक घंटे देर से शुरू हुआ। काशी से आये विद्वान पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ आरती की शुरूआत की, जो करीब एक घंटे चली। तट पर जुटे श्रद्धालुओं के हर-हर गंगे व हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ ही घंटे-घड़ियाल की गूंज ने वातावरण को पूरी तरह भक्तिमय बना दिया। नमामि शंकर की टीम द्वारा भक्ति गीत से गंगा किनारे का वातावरण गजब का न्यारा लग रहा था। आरती के बाद हुए शंखनाद से वातावरण गूंज उठा।

अद्भूत नजारा

लगभग पूरे साल वीरान रहने वाले शिवरामपुर घाट पर सोमवार की देर शाम का नजारा अद्भूत था। गंगा किनारे हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ की छ्टा गजब की निराली थी। यहां हर कोई भक्तिरस में सराबोर था। गंगा में उतारे गये दीपों व गठरी मोटरी लिए श्रद्धालुओं को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था, मानो आसमां के सारे सितारे जमीं पर उतर आये हों। रेती पर सजी आस्था की नगरी में दूर-दराज से पहुंचे श्रद्धालु महाआरती के रंग में रंग गये थे। गंगा गीत गाते हुए महिलायें दोनों हाथ जोड़कर खड़ी नजर आयीं। आरती के दौरान नपा के अलावा अधिसंख्य स्त्री-पुरूषों ने भी दीपदान कर गंगा मईया से अपने लिए वरदान मांगा।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

बलिया : व्यापारियों ने फूंका केन्द्र सरकार का पुतला, इस बात से है नाराजगी

बलिया। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के तत्वावधान में विदेशी ई-कामर्स के विरोध में व्यापारियों …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.