Breaking News
Home » राष्ट्रीय खबरें » लालकिले से PM मोदी का सेना को लेकर बड़ा ऐलान, पाकिस्तान पर निशाना

लालकिले से PM मोदी का सेना को लेकर बड़ा ऐलान, पाकिस्तान पर निशाना

नई दिल्ली। देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6वीं बार लालकिले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया और इसके बाद देश को संबोधित किया। अपने दूसरे कार्यकाल का पीएम मोदी का ये पहला भाषण रहा। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद आज पहली बार वो देश के नाम संबोधन दे रहे थे। अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर आतंकवाद के संरक्षण और समर्थन पर परोक्ष हमला किया। इसके साथ ही उन्होंने आर्टिकल 370 के विरोधियों के खिलाफ भी बोला।

आतंकवाद का समर्थन करने वाले बेनकाब हों’

लालकिले से लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर परोक्ष हमला किया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में कहीं आतंकवादी घटना हो रही है। ऐसे में भारत मूकदर्शक नहीं बना रहेगा। पीएम मोदी के ऐलान किया कि आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी जंग जारी रखेगा। उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद को संरक्षण देने वाले और इसका समर्थन करने वालों को बेनकाब होना चाहिए। बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका भी आतंकवाद से प्रभावित हैं। इस खतरे से लड़ने के लिए दुनिया के सभी देशों को एक साथ आने की जरूरत है।

आर्टिकल 370 पर विरोधियों पर प्रहार

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पीएम मोदी पहली बार लालकिले से लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हर पार्टी में ऐसा व्यक्ति है जो आर्टिकल 370 के खिलाफ है। लेकिन जो लोग आर्टिकल 370 को हटाए जाने के खिलाफ है उनसे देश के लोग पूठ रहे हैं कि ये इतना जरूरी था तो बीते 70 साल से आपने इसे अस्थायी क्यों बनाए रखा। आप इसे स्थायी बना देते, लेकिन आपमें इतनी हिम्मत नहीं थी।

‘जो काम 70 साल में नहीं हुआ हमने 70 दिन में किया’

आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के फैसले पर अपनी सरकार की प्रतिबद्धता पर भी प्रधानमंत्री आज बोले। उन्होंने कहा कि हम समस्या को टालते नहीं है और टालते भी नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि जो काम इस देश में 70 साल में नहीं हो पाया वो हमने 70 दिन में कर दिखाया। जम्मू कश्मीर को लेकर 70 साल हर किसी ने कुछ ना कुछ किया, लेकिन रिजल्ट कुछ नहीं आया। घाटी के लोगों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही थींष वहां पर भ्रष्टाचार, अलगाववाद ने अपने पैर जमा लिए थे।

अनुच्छेद 370 पर सरदार पटेल का सपना किया साकार

आजादी के दिन पर लोगों को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिन्होंने देश के विकास में योगदान किया। उनको नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि 10 हफ्ते के अंदर आर्टिकल 370, 35ए का हटाया जाना सरदार पटेल के सपनों को साकार करने में एक कदम है।

तीन तलाक पर PM मोदी का बयान

लालकिले से पीएम मोदी के संबोधन में समाज के हर वर्ग का जिक्र था। पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर चले थे, लेकिन यह सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास हो गया। तीन तलाक पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश की मुस्लिम बहनें डरकर अपनी जिंदगी जी रही थीं। भले ही वो तीन तलाक की शिकार नहीं बनीं हो लेकिन उनके मन में हमेशा डर रहता था। तीन तलाक को इस्लामिक देशों ने खत्म कर दिया था तो हमने क्यों नहीं गई। अगर देश में दहेज, भ्रूण हत्या, सती प्रथा जैसी कुरीतियों के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो तीन तलाक के खिलाफ क्यों नहीं।’

सेना को लेकर बड़ा ऐलान

लालकिले से पीएम मोदी ने सेना को लेकर बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने बताया कि अब तीनों सेनाओं का एक सेनापति होगा। इसे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(Chief Of Defence Staff) कहा जाएगा। तीनों सेनाओं में तालमेल को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। सेना के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है। अब तीनों को एकसाथ चलना होगा।

‘भ्रष्टाचार मुक्त समाज की व्यवस्था लागू हो’

स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी के भाषण में भ्रष्टाचार को लेकर कहा गया। उन्होंने कहा कि हम आजादी के 75 साल मनाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं तो हमें व्यवस्था में बदलाव लाने होंगे और समाज को भ्रष्टाचार मुक्त करना पड़ेगा। हमारे इस मिशन में जो रोड़ा बन रहे थे हमने उनकी छुट्टी कर दी और कहा कि आपका रास्ता अलग है।भाई-भतीजावाद एक दीमक की तरह है, अस बीमारी को भगानो होगा।

परिवार को छोटा रखना देशभक्ति’

पीएम ने बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंता जताई, उन्होंने कहा कि हमें इस विषय को लेकर आने वाली पीढ़ी के लिए सोचना होगा। सीमित परिवार से ना सिर्फ खुद का बल्कि देश का भी भला होने वाला है।

जल संरक्षण को लेकर बड़ा फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से कहा कि अभी भी 50 फीसदी लोगों के घरों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है। लोगों को पीने के पानी के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पीएम मोदी बोले कि हमारी सरकार अब हर घर में जल की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। पीएम ने इस दौरान जल जीवन मिशन का ऐलान किया और साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के बजट का ऐलान किया. इसके तहत जल संचय, समुद्री पानी का इस्तेमाल, वेस्ट वाटर का इस्तेमाल, कम पानी में खेती के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

36 साल की उम्र में 44 बच्चों को जन्म दे चुकी है ये महिला

नई दिल्ली। अफ्रीका की ‘मोस्‍ट फर्टाइल वूमेन’ के नाम से मशहूर महिला अब और बच्चों …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.