Breaking News
Home » आजमगढ़ » यूपी में जीवित मुर्दों ने कराया भोज, जानें इनकी संख्या

यूपी में जीवित मुर्दों ने कराया भोज, जानें इनकी संख्या

आजमगढ़। जीवित मुर्दो ने मुंडन संस्कार के बाद लोगों को भोज कराया। बात अटपटी लग रही होगी, लेकिन है सच। यह वाक्या आजमगढ़ का है। शहर के कुंवर सिंह उद्यान पार्क में मंगलवार को भोज कराने वाले ये वह लोग है, जो जीवित होने के बाद भी सरकारी अभिलेखों में मृत घोषित किए जा चुके हैं। लेकिन न्याय नहीं मिल रहा है।इन्होंने बकायदा मृतक संघ बनाया है और इस संघ के मुताबिक उत्तर प्रदेश में करीब 20 हजार ऐसे लोग हैं, जो जीवित होने के बावजूद मृत हैं।

संघ के अध्यक्ष लाल बिहारी ‘मृतक’ ने बताया वे छह मई 1955 में पैदा हुए थे। लेकिन 30 जुलाई 1976 को उन्हें अभिलेखों में मृत घोषित कर दिया गया। यह काम उन लोगों ने किया जिनकी निगाह लाल बिहारी की जमीन जायदाद पर थी। लाल बिहारी ने 1980 में मृतक संघ बनाया और सिस्टम के खिलाफ लड़ाई शुरू की। 14 साल बाद 30 जून 1990 को एक लंबी लड़ाई के बाद वे अभिलेखों में जीवित हुए।

लाल बिहारी ने बताया कि, यूपी में 20 हजार मृत इंसान हैं, जो आज भी जीवित हैं। इनमें करीब दो हजार लोगों ने लंबी प्रक्रिया के अपने आप को जीवित तो साबित कर लिया है। लेकिन अभी भी तमाम न्यास की आस में हैं। कुछ तो न्याय की आस सच में मर गए। लेकिन वे अपने को जिंदा साबित नहीं कर सके। लाल बिहारी ने आजमगढ़ के करीब 15 लोगों को सरकारी अभिलेखों में दोबारा जिंदा कराया है।

मृतक संघ के तत्वावधान में मंगलवार कुंवर सिंह उद्यान में मुंडन कराकर 43वां मृतक दिवस मनाया गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष व सामाजिक कार्यकर्ता लाल बिहारी मृतक के 43वां बरसी पर मृतक संघ ने जीवित मृतक की आत्मा के शांति के लिए लोगों को भोज कराया। लालबिहारी मृतक ने कहा कि संघ वर्षगांठ में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय व गृह मंत्रालय, मुख्यमंत्री, सरकारी विभागों के सचिवों व जिला अधिकारी आदि को आमंत्रण पत्र रजिस्टर्ड डाक द्वारा भेजा गया था। किसी कार्यवश सभी कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर सके और न ही किसी प्रकार का पत्र भेजकर असमर्थता जताई। कहा कि, उनकी लड़ाई आगे भी जारी रहेगी।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

बलिया में मंडलीय ड्रग टीम का छापा, दो मेडिकल स्टोर सील

बलिया। बिना लाइसेंस संचालित दो मेडिकल स्टोर पर शुक्रवार को ड्रग विभाग ने छापेमारी कर …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.