Home » अपनी बात » किसी पर भरोसा करने से पहले देख लेनी चाहिए ये 4 चीजें

किसी पर भरोसा करने से पहले देख लेनी चाहिए ये 4 चीजें

चाणक्य नीति के पांचवें अध्याय के दूसरे श्लोक में बताया है कि किसी पर भरोसा करने से पहले कौन सी बातों पर ध्यान देना चाहिए। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हर किसी पर आसानी से भरोसा नहीं करना चाहिए। चाणक्य के अनुसार जिस तरह से सोने को परखने के चार तरीके बताए गए हैं, वैसे ही किसी भी इंसान पर भरोसा करने से पहले उसे चार तरह से देख लेना चाहिए। चाणक्य के बताए गए तरीकों से किसी इंसान को चेक किया जाए तो आप कभी धोखा नहीं खाएंगे।

चाणक्य नीति का श्लोक
यथा चतुर्भि: कनकं परीक्ष्यते निघर्षणं छेदनतापताडनै:।

तथा चतुर्भि: पुरुषं परीक्ष्यते त्यागेन शीलेन गुणेन कर्मणा।।

चाणक्य कहते हैं कि जिस तरह से सोने को रगड़कर, काटकर, आग में तपाकर, पीट कर परखा जाता है उसी तरह किसी इंसान पर भरोसा करने के पहले हमें 4 बातें ध्यान रखना चाहिए।

1.चाणक्य की नीति के अनुसार किसी भी इंसान पर भरोसा करने से पहले त्याग की भावना देखनी चाहिए। जिन लोगों में त्याग की भावना नहीं होती है, वे कभी भी अच्छे इंसान नहीं बन पाते हैं। त्याग की भावना के बिना व्यक्ति किसी का भला नहीं कर पाता है।

2.चाणक्य का कहना है कि किसी का चरित्र देखे बिना भरोसा नहीं करना चाहिए। किसी व्यक्ति का चरित्र गंदा है यानी खराब है और विचार पवित्र नहीं हैं तो ऐसे लोगों पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

3.चाणक्य नीति के अनुसार किसी पर भरोसा करने से पहले गुण देखना चाहिए। सभी लोगों में कुछ गुण और कुछ अवगुण होते हैं, लेकिन जिन लोगों में अवगुण ज्यादा होते हैं, उनसे दूर रहना चाहिए। अवगुण यानी बेवजह और ज्यादा गुस्सा करना, बात-बात पर झूठ बोलना, दूसरों का अपमान करना और अहंकार। जिन लोगों में ऐसे अवगुण होते हैं, उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

4.चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान पर भरोसा करने से पहले कर्म देखना चाहिए। गलत काम करने वाला इंसान अपने आसपास रहने वालों पर भी बुरा असर डालता है। ऐसे लोगों पर भरोसा करने से उलझ सकते हैं।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

गिले-शिकवे भूलकर खेलें प्रेम-स्नेह का रंग

होली का त्योहार आपसी भाईचारा का त्योहार है। यह त्योहार आपसी कटुता को भूलाकर प्रेम …

error: Content is protected !!
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.