Home » लखनऊ » ‘एस्मा’ को धत्ता बता पुरानी पेंशन की जंग में कूदे 20 लाख शिक्षक-कर्मचारी बोले…

‘एस्मा’ को धत्ता बता पुरानी पेंशन की जंग में कूदे 20 लाख शिक्षक-कर्मचारी बोले…

लखनऊ। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर यूपी में राज्य कर्मचारी संगठन की महाहड़ताल आज से शुरू हो गई। हड़ताल के पहले दिन सभी परिषदीय स्कूलों व कुछ सरकारी दफ्तरों पर ताला लटका नजर आया। कामकाज बंद कर पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर सरकारी कर्मचारी और अधिकारी प्रदर्शन कर रहे हैं।

सरकार द्वारा एस्मा लगाने के बावजूद इस हड़ताल में लगभग 20 लाख शिक्षक-कर्मचारियों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है। इससे पहले मंगलवार को राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों ने सभी जिलों में बाइक रैली निकालकर सरकार को चुनौती दी थी। कर्मचारियों ने प्रदेश में लागू किए गए यूपी एस्मा से न डरने की हुंकार भी भरी।

कर्मचारी, शिक्षक, अधिकारी पुरानी पेंशन बहाली मंच ने हड़ताल में करीब 150 संगठनों के 20 लाख कर्मचारियों व शिक्षकों के शामिल होने का दावा किया है। मंच के संयोजक हरिकिशोर तिवारी ने बताया कि 12 फरवरी तक चलने वाली सात दिन की हड़ताल के शुरुआती दिनों में बिजली व स्वास्थ्य सेवाओं को अलग रखा गया है, लेकिन आखिरी दिनों में सभी आवश्यक सेवाएं ठप कर दी जाएंगी।

इस हड़ताल को लेकर शासन ने एस्मा लगाने के साथ ही कार्यवाही के निर्देश भी जारी कर दिए हैं कि किस स्थिति में कैसा कदम उठाया जाना चाहिए। मंगलवार देर रात मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अधिकारियों के साथ हड़ताल से निपटने पर विमर्श किया था।

उधर, हड़ताल के लिए नेताओं का संकल्प देख तय हो गया कि सरकार चाहे जो रोक लगाए, लेकिन हड़ताल रुकने वाली नहीं है।पुरानी पेंशन बहाली मंच के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा व संघर्ष समिति के चेयरमैन शिवबरन सिंह यादव ने कहा कि कर्मचारियों ने इस मामले में सरकार को भरपूर समय दिया, लेकिन शासन में बैठे अधिकारियों की निष्क्रियता से कोई निर्णय नहीं हो सका है। हड़ताल के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कर्मचारी नेताओं ने कहा कि हक मांगने के लिए आंदोलन हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है, सरकार एस्मा लगाकर इसका दमन नहीं कर सकती।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

आजम को मोगैम्बो कहकर फंसे नकवी

लखनऊ। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी गठबंधन प्रत्याशी सपा नेता आजम खां को …

error: Content is protected !!
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.