UPSC Civil Service Result : सिपाही का बेटा बना आईपीएस अफसर, बलिया में खुशी की लहर

UPSC Civil Service Result : सिपाही का बेटा बना आईपीएस अफसर, बलिया में खुशी की लहर

बलिया : संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। लिस्ट में 1016 उम्मीदवारों ने जगह बनाई है, जिसमें उत्तर प्रदेश के बलिया निवासी जयबिन्द कुमार गुप्ता भी शामिल है।आईआईटी मुम्बई से भू-विज्ञान से एमएससी करने वाले जयबिन्द का चयन बतौर आईपीएस हुआ है। इनके पिता जयराम गुप्ता आसाम पुलिस में हवलदार है, जबकि मां मीरा गुप्ता गृहणी। जयबिन्द की सफलता से न सिर्फ घर-परिवार और रिश्तेदार, बल्कि चहुंओर खुशी की लहर है। 

कुसौरा गांव निवासी जयबिन्द कुमार गुप्ता ने सनबीम वाराणसी से 12वीं तथा बीएचयू वाराणसी से बीएससी की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण की। इसके बाद जयबिन्द ने आईआईटी मुम्बई से भू-विज्ञान से एमएससी किया। हालांकि इनका रूझान हमेशा सिविल सेवा परीक्षा की ओर रहा। इसी को लक्ष्य मानकर जयबिन्द ने तैयारी की, जिसमें उन्हें सफलता भी मिल गई। तीन भाई व एक बहन में जयबिन्द सबसे छोटे है। जयबिन्द का लक्ष्य आईपीएस ही था, जिसमें उन्हें दूसरे प्रयास में सफलता मिली है। 
एक सवाल के जबाब में जयबिन्द ने कहा कि कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं होता, जरूरी है उसके प्रति ईमानदारी। उन्होंने प्रतियोगियों को सुझाव दिया कि, यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको स्वयं के प्रति ईमानदार रहना होगा। यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आप क्या गलत कर रहे हैं और सुधार कैसे करें। प्रतिदिन का लक्ष्य खुद अपने से निर्धारित कर लें। जब आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि मुझे इस विषय के इस अध्याय को पूरी तरह से मनन कर लेना है तो निश्चित ही उसपर आप एकाग्रचित होकर अपने आपको समर्पित कर पाएंगे। जयबिन्द की सफलता पर अरविन्द गुप्ता,गुप्तेश्वर गुप्ता, संजय कुमार गुप्ता, शिवप्रकाश तिवारी मनोज आदि ने बधाई दी है।

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : रेलवे स्टेशन के बाहर मिला वृद्घ का शव बलिया : रेलवे स्टेशन के बाहर मिला वृद्घ का शव
बलिया : मऊ-बलिया रूट पर स्थित रसड़ा रेलवे स्टेशन के बाहर सोमवार की सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में एक वृद्ध का...
बलिया : निमंत्रण से लौट रहे युवक की सड़क हादसे में मौत
बलिया में ट्यूशन पढ़ने के लिए निकली छात्रा गायब, एक्शन मोड में पुलिस
Ballia News : ससुरालियों की पिटाई से घायल विवाहिता की मौत, पति समेत तीन गिरफ्तार
बलिया में आग का कहर : घर-गृहस्थी का सामान राख, जिन्दा जली बालिका
बलिया में एक और प्रधान का पॉवर सीज, कार्रवाई से मचा हड़कम्प
बलिया निवासी बीटेक छात्र की हत्या में बेटी संग पूर्व बीएसएफ जवान गिरफ्तार