बलिया में रिटायर्ड होने से एक दिन पहले सहायक अध्यापिका बर्खास्त, जानिए वजह

बलिया में रिटायर्ड होने से एक दिन पहले सहायक अध्यापिका बर्खास्त, जानिए वजह

बलिया। बीएसए मनीष कुमार सिंह ने शिक्षा क्षेत्र बैरिया के कंपोजिट विद्यालय बैरिया पर तैनात सहायक अध्यापिका राजकिशोरी सिंह की सेवा समाप्त कर दिया है। सेवानिवृति से एक दिन पहले हुई बर्खास्तगी से विभागीय गलियारे में हड़कम्प मच गया है। सहायक अध्यापिका की जन्मतिथि व शैक्षिक प्रमाण में कूटरचना का आरोप लगाते हुए मुरारपट्टी निवासी आनंद पाठक, चांदपुर निवासी जयबहादुर सिंह व बैरिया निवासी परशुराम मौर्य ने साक्ष्यमय शिकायत किया था।

शिकायतकर्ताओं का आराेप था कि सहायक अध्यापिका के प्रमाण पत्रों में चार अलग-अलग जन्म तिथि दर्ज है। उन्होंने सूर्यमुखा देवी प्राथमिक विद्यालय बैरिया, डा. लोहिया पूर्व माध्यमिक विद्यालय बैरिया, राधमोहन प्राथमिक विद्यालय बैरिया, प्रभावती कन्या जूनियर हाईस्कूल मधुबनी रानीगंज में प्रधानाध्यापक के पद पर भी कार्य किया है। सहायक अध्यापिका राजकिशोरी सिंह की प्रथम नियुक्ति शिक्षा क्षेत्र मुरलीछपरा के टोला काशी राय में 27 वर्ष पहले हुई थी। 31 मार्च 2024 को रिटायर्ड होना था। शिकायकर्ताओं ने विभिन्न विद्यालयों में तैनाती के दौरान छात्रवृति में भी गबन का आरोप लगाया था। 

खंड शिक्षा अधिकारी ने जांच के क्रम में सदायक अध्यापिका से शैक्षणिक योग्यता का मूल अभिलेख तलब किया, लेकिन सहायक अध्यापिका ने उपलब्ध नहीं कराया। फिर, शिकायतकर्ता आनंद पाठन ने आरटीई के तहत डा. लोहिया सीनियर बेसिक विद्यालय से प्राप्त तीन जन्म तिथि होने का स्थानांतरण प्रमाण पत्र ( Transfer Certificate) प्रस्तुत किया गया। साक्ष्य की पुष्टि के लिए सहायक अध्यापिका को खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रस्तुत होकर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया तो उन्होंने सुनवाई में प्रतिभाग करने की बजाय डाक से स्व प्रमाणित शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की छायाप्रति खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में भेजा, जिसमें अपनी जन्म तिथि 30 नवंबर 1961 तथा हाईस्कूल वर्ष 1978, अनुक्रमांक 630266, वर्ग ख, वैज्ञानिक, पूर्णाक 500 व प्राप्तांक 346 बताया। इंटरमीडिएट वर्ष 1980, अनुक्रमांक 334246 माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद, रेवती इंटर कालेज, वर्ग ख, वैज्ञानिक, पूर्णांक 500, प्राप्तांक 330, राजकीय महिला दीक्षा विद्यालय बलिया से 1989 में बीटीसी, गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर श्री सुदिष्ट बाबा महाविद्यालय सुदिष्टपुरी बलिया से बीए वर्ष 1982 बताया। वहीं, बेसिक शिक्षा विभाग ने संबंधित शिक्षिका के अभिलेखों का सत्यापन माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज को पत्र भेज कर कराया गया तो वहां से संबंधित सहायक अध्यापिका के अंकपत्र में बड़े कूटरचना की पुष्टि हुई। उनके प्राप्तांक में भी अंतर हैं। बोर्ड की ओर से भेजे गए पत्र में हाईस्कूल में पूर्णांक 500 में शिक्षिका ने 228 अंक के साथ द्वितीय श्रेणी प्राप्त किया था। बोर्ड के अनुसार वह कला वर्ग की छात्रा थी, लेकिन विज्ञान वर्ग का अंक पत्र लगाया था। खंड शिक्षा अधिकारी की आख्या पर बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने सहायक अध्यापिका राजकिशोरी सिंह की सेवा रिटायर्ड होने से एक दिन पूर्व नियुक्ति तिथि से समाप्त की है।

Tags:

Post Comments

Comments

Latest News

बलिया : रेलवे स्टेशन के बाहर मिला वृद्घ का शव बलिया : रेलवे स्टेशन के बाहर मिला वृद्घ का शव
बलिया : मऊ-बलिया रूट पर स्थित रसड़ा रेलवे स्टेशन के बाहर सोमवार की सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में एक वृद्ध का...
बलिया : निमंत्रण से लौट रहे युवक की सड़क हादसे में मौत
बलिया में ट्यूशन पढ़ने के लिए निकली छात्रा गायब, एक्शन मोड में पुलिस
Ballia News : ससुरालियों की पिटाई से घायल विवाहिता की मौत, पति समेत तीन गिरफ्तार
बलिया में आग का कहर : घर-गृहस्थी का सामान राख, जिन्दा जली बालिका
बलिया में एक और प्रधान का पॉवर सीज, कार्रवाई से मचा हड़कम्प
बलिया निवासी बीटेक छात्र की हत्या में बेटी संग पूर्व बीएसएफ जवान गिरफ्तार