To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


thank for visit purvanchal24
ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया में घाघरा की लहरे बनीं कटार : बेमौसम कटान से मची लोगों दहशत, पहुंचे विधायक


शिवदयाल पांडेय मनन
बैरिया, बलिया। सुरेमनपुर दियराचंल के गोपालनगर नई बस्ती व गोपालनगर टाड़ी के सामने सरयू नदी का कटान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को बैरिया विधायक जयप्रकाश अंचल ने गोपालनगर में कटान स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान विधायक ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं के अलावा उपजिलाधिकारी आत्रेय मिश्र से फोन पर बात कर कटान रोकने व कटान पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए जरूरी कदम उठाने का अनुरोध किया।

बता दें कि पिछले वर्ष ही गोपालनगर टाड़ी गांव में सरयू नदी के कटान से दर्जनों परिवारों की रिहायशी मकान नदी में समा गया था। मौजूदा समय में गोपालनगर टाड़ी के मैनेजर यादव, सुनीता देवी, अनिता देवी, बेबी देवी आदि की मकान कटान के मुंहाने पर है। उपजिलाधिकारी ने इन दर्जनों परिवारों को रिहायशी मकान खाली करने का फरमान दे चुके है। इसी बीच, अब सरयू नदी की तेज धारा हर रोज उपजाऊ भूमि को निगल रही है। आलम यह है कि पिछले एक पखवारे के अंदर दो सौ एकड़ से अधिक उपजाऊ खेत सरयू नदी में विलिन हो चुका है। बार-बार ग्रामीणों के आग्रह के बावजूद कोई भी जिम्मेदार अधिकारी मौके पर निरीक्षण के लिए नहीं पहुंचा है। गोपालनगर नई बस्ती, टाड़ी के लोगों में दहशत कायम है।

गौरतलब हो कि गोपाल नगर टाड़ी के पास पिछले बरसात में कटान हो रही थी। वहां बाढ़ विभाग ने स्पर बनवा दिया है। जिसके बाद सरयू नदी ने इस स्थान से पूरब और उत्तर तरफ गोपाल नगर नई बस्ती व टाड़ी के सामने कटान शुरू कर दिया है। ग्रामीणों की माने तो पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन पन्द्रह से बीस एकड़ खेत सरयू नदी में विलीन हो रहा है। अगर यही स्थिति रही तो जल्द ही गोपाल नगर नई बस्ती व टाड़ी सरयू नदी के कटान की जद में होगा। यहां लगभग एक हजार की जनसंख्या निवास करती है।

उक्त गांव निवासी श्रीभगवान यादव, विशुन यादव, बच्चा यादव, रामनाथ यादव, हीरालाल यादव, अयोध्या यादव, शिवनाथ यादव, परमेश्वर यादव, मुखराम यादव, डाक्टर हीरा यादव, विजय यादव व गुड्डू यादव आदि ने बताया कि कटान की सूचना अधिकारियों को दी गई है। बावजूद इसके अधिकारी संज्ञान नहीं ले रहे है। जबकि सरसों, गेहूं व अन्य बोई गई फसल कटान में खेत के साथ कटकर सरजू नदी में समा रही है। ग्रामीणों की सूचना पर बैरिया विधायक जयप्रकाश अंचल ने स्थलीय निरीक्षण कर कटान पीड़ितों को न्याय दिलाने का भरोसा दिया।

Post a Comment

0 Comments