To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


thank for visit purvanchal24
ads booking by purvanchal24@gmail.com

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे : बलिया में कम नहीं हो रही किसानों की नाराजगी


शिवदयाल पांडेय मनन
बैरिया, बलिया। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण व भूमि के मूल्य के भुगतान को लेकर किसानों के साथ प्रशासन का गतिरोध गहराता जा रहा है। किसान अधिकारियों पर अड़ियल रुख अपनाने का आरोप लगा रहे है। किसानों का कहना है कि हम लोगों की जायज बात भी अधिकारी सुनना उचित नहीं समझ रहे है, जो न्याय संगत नहीं है। 

बता दे कि सरकार ने सर्किल रेट के हिसाब से मुआवजा तय कर रखा है। किसान इसे रेट थोपना बता रहे है। वही  किसान बाजार रेट से जमीन के एवज में पैसा मांग रहे हैं। किसानों का कहना है कि पिछले छः महीने के भीतर सबसे कम और सबसे अधिक दर से जो रजिस्ट्री बैरिया तहसील में हुई है, उसे लेकर उसका औसत निकाल कर हम लोगों को भूमि का मुल्य भुगतान किया जाए। जबकि अधिकारी कह रहे हैं कि जो रेट सरकार ने तय किया है, वही मिलेगा। इससे किसान परेशान है। रोज धरना प्रदर्शन आंदोलन कर रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को बलिया में उप जिलाधिकारी सदर प्रशान्त नायक, मुख्य राजस्व अधिकारी अनिल अग्निहोत्री व विशेष भूमि ग्रहण अधिकारी के साथ क्षेत्र के इब्राहिमाबाद ऊपरवार, बैरिया, टेंगरही, दया छपरा व हरखपुरा के किसानों की बैठक हुई। किसानों ने आवेदन पत्र रिसीव करने की बात कही तो अधिकारियों ने कहा कि रिसीविंग कार्यालय में बाबू से कराइए। हम नहीं करेंगे। फिर इस बाबत सोमवार को किसानों से आपत्ति देने को कहा गया है।

दूसरी तरफ किसानों ने शनिवार को बैरिया डाक बंगला परिसर में बैठक कर सरकार द्वारा औने पौने दाम पर किसानों की भूमि हथियाने का आरोप लगाते हुए आर पार की लड़ाई की घोषणा की है। इस बैठक में बैरिया के किसान अधिवक्ता धनंजय सिंह, विनोद गुप्त, पूर्व प्रधानाचार्य सुरेश सिंह, अभय सिंह, बृजेश पांडे, सुशील पांडे, मुन्ना वर्मा, सुनील कुमार सहित दर्जनों किसान ने अपने विचार रखे।

Post a Comment

0 Comments