To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया में कोटेदार की बात सुन भड़के ग्रामीण, जमकर हंगामा ; मामला जल निगम से जुड़ा


शिवदयाल पांडेय मनन
बैरिया, बलिया। कभी-कभी सरकारी व्यवस्था में लापरवाही जनता के लिए मुसीबत बन जाती है। ठीक इसी तर्ज पर बिना कनेक्शन जल निगम द्वारा पेयजल का बिल भेजे जाने पर ग्रामीणों ने कोटेदार के साथ हंगामा किया। सवाल करते हुए पूछा कि कनेक्शन ही नहीं है तो बिल कहा से आ गया। कोटेदार का कहना था कि कनेक्शनधारियों की विस्तृत जानकारी मेरे पास नहीं है। ऊपर से आदेश है कि उन्ही कार्ड धारकों को खाद्यान्न देना है, जो पेयजल का बिल जमा करेगा।

मामला श्रीकांतपुर ग्राम पंचायत का है, जहां के कोटेदार विश्वनाथ प्रसाद गुरुवार को राशन वितरण करना शुरू किए। राशन लेने के लिए आये लोगों को सूची दिखाते हुए कोटेदार ने पेयजल का बिल जमा करने को कहा और जल निगम द्वारा कनेक्शन धारियों की भेजी गई सूची को दिखाया। उस सूची में सावन राम व उनके पुत्र पप्पू राम का अलग-अलग जल निगम के पेयजल का कनेक्शन दिखाया गया है। इसी तरह पूर्व प्रधान भृगुनाथ यादव व उनकी पुत्र बधू बसंती देवी पत्नी बृजेश यादव के नाम अलग-अलग कनेक्शन दिखाया गया है। जबकि इनके परिवार में जल निगम द्वारा कोई कनेक्शन नही दिया गया है। इसी तरह पूजा पत्नी धनेश, ओमप्रकाश पुत्र गंगा, अनिल ठाकुर पुत्र मुनेश्वर ठाकुर, गुड़िया पत्नी सन्देश सहित दर्जनों लोग ऐसे थे, जिनके नाम से जलनिगम ने पेयजल का बिल भेज दिया है, पर मौके पर कनेक्शन नही है। ऐसे लोगों से जब कोटेदार ने यह कहा कि पहले पेयजल का बिल जमा कीजिये, तब राशन मिलेगा।

यह सुन लोग भड़क गए कहासुनी व वाद विवाद होने लगा। कुछ लोगों के हस्तक्षेप के बाद कोटेदार ने उन लोगों को भी राशन दे दिया, जिनका कनेक्शन नही था व पेयजल बिल आ गया है। यह श्रीकांतपुर का मामला तो बानगी स्वरूप है। कई गांवों में इस तरह की समस्या उत्पन्न हो गयी है। इस बाबत पूछने पर आपूर्ति निरीक्षक संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जिन लोगों का कनेक्शन नही है। उन्हें राशन दिया जाएगा, कोटेदार को चाहिए कि ऐसे लोगों की सूची बनाकर मुझे प्रेषित कर दे। जिसे मैं उचित कार्रवाई के लिए अधिकारियों को भेज दूँ, जिनका कनेक्शन ही नही है। उनसे बिल का पैसा कैसे वसूला जाएगा।

Post a Comment

0 Comments