To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया में 26 नवम्बर को होगी NAT परीक्षा, एसआरजी और एआरपी की बैठक में BSA ने किया अलर्ट

बलिया। 26 नवंबर 2022 को आयोजित होने वाली NAT परीक्षा को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय बलिया पर जनपद के एसआरजी एवं एआरपी की बैठक हुई। NAT (NIPUN ASSESSMENT TEST) परीक्षा तथा सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के संबंध में आयोजित बैठक में एसआरजी आशुतोष कुमार सिंह तोमर ने SARAL (Systematic Administrative Reforms for Achievment & Learning) रीक्षा के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए प्रत्येक तकनीकी पक्ष को समझाया। एसआरजी द्वारा राष्ट्रीय आविष्कार कार्यक्रम के परिणाम, प्रमाण पत्र तथा फोटोग्राफ को जिला समिति को प्राप्त कराने के लिए भी आह्वान किया गया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने NAT परीक्षा की सुचिता तथा तौर तरीकों पर चर्चा करते हुए बताया कि जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद के समस्त अधिकारियों द्वारा परीक्षा के कुशल संचालन में मदद की जाएगी। प्रत्येक विद्यालय पर ड्यूटी के अनुसार अध्यापकों को नियुक्त करते हुए परीक्षा का संचालन किया जाएगा। एआरपी तथा एसआरजी की भूमिका तय करते हुए बीएसए ने बताया कि आप सभी लोग प्रत्येक अध्यापक को सरल ऐप पर आयोजित होने वाली परीक्षा की वीडियो तथा प्रपत्र को गहराई पूर्वक देखने व अध्ययन करने के लिए प्रेरित करें। जनमानस को भी इससे अवगत कराएं। बीएसए ने बताया कि प्रत्येक एआरपी को निर्धारित 30 विद्यालयों का प्रत्येक माह सपोर्टिव सुपरविजन तथा अध्यापकों को शिक्षण योजना एवं शिक्षक डायरी बनाने में भी मदद करनी है। 

देखें लाइव : बलिया के शिक्षक कर्मचारियों ने लिया एकजुटता का संकल्प, अधिवेशन में दिखा उत्साह

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी शिक्षकों का आह्वान किया गया कि आपके विद्यालयों पर सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के लिए एआरपी के जाने पर उनसे गुणवत्ता परक जानकारी प्राप्त करते हुए उसे अपने विद्यालयों में शत-प्रतिशत लागू करना सुनिश्चित करें। बीएसए ने बताया कि उनके निरीक्षण में नगर क्षेत्र के एक विद्यालय में एआरपी शशि भूषण मिश्र द्वारा आयोजित की जा रही कक्षा बहुत ही सुनियोजित थी। बच्चों द्वारा भी प्रत्युत्तर किया जा रहा था, जो कि सराहनीय है।

जिला समन्वयक प्रशिक्षण ओम प्रकाश सिंह ने सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के अक्टूबर 2022 के डाटा पर संतोष व्यक्त करते हुए सभी एआरपी तथा एसआरजी को धन्यवाद ज्ञापित किया तथा आगे भी अपना सर्वोत्तम प्रस्तुत करने के लिए आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे नगर क्षेत्र के अंग्रेजी विषय के एआरपी डॉ शशि भूषण मिश्र ने NAT परीक्षा की जिम्मेदारी को पूर्ण मनोयोग से निर्वहन करने के लिए समस्त एआरपी तथा एसआरजी की तरफ से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आश्वस्त किया। बैठक में SRG संतोष चंद्र तिवारी, चित्रलेखा सिंह व जनपद के सभी शिक्षा क्षेत्रों में पदस्थापित एआरपी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments