To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया से Exclusive खबर : अब एक क्लिक में बनेगा आय-जाति और निवास प्रमाण पत्र


अजीत पाठक
सिकंदरपुर बलिया। जाति, आय व निवास प्रमाणपत्र के लिए अब लोगों को तहसील कार्यालय या जनसेवा केंद्रों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब तक ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल या ई-साथी पोर्टल के माध्यम से जनसेवा केंद्रों पर मिलने वाली इन सभी सुविधाओं को "उमंग" मोबाइल एप्प (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) से जोड़ दिया गया है। लिहाजा कोई भी व्यक्ति घर बैठे इन सुविधाओं को प्राप्त कर सकता है। उक्त एप्प को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाऊनलोड किया जा सकता है। हालांकि यह व्यवस्था बहुत पुरानी है लेकिन जानकारी के अभाव में कोई इसका उपयोग नही कर रहा था। इसलिए सरकार ने इसके प्रचार प्रसार की योजना बनाई है। 

इस बाबत प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग ने सभी मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी को पत्र भेज कर इसके ब्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया है। एप्प के चालू होने से आमजन को काफी सुविधा मिलेगी। मसलन आय, निवास व जाति प्रमाण पत्र के लिए जहां आवश्यक भागदौड़ से बचेंगे वहीं आर्थिक शोषण भी नही होगा।

छात्रवृत्ति या अन्य सर्विसेज की जानकारी भी कर सकते हैं प्राप्त

उक्त सुविधाओं के अलावा छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति से संबंधित अपने आवेदन की स्थिति या अन्य सर्विसेज की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। एप्प डाऊनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर पंजीकरण प्रक्रिया पूरा करना होगा। उसके बाद दिए गए दिशा-निर्देश व सुविधाओं के अनुसार छात्रवृत्ति सहित अन्य स्थिति की जानकारी ली जा सकती है।

आमजन को बेहतर सेवाएं देने के लिए संकल्पित सरकार ने उक्त व्यवस्था को शुरू किया है। हमारा यह प्रयास है की अधिकाधिक लोग इसका प्रयोग करें।

अखिलेश कुमार यादव
एसडीएम सिकन्दरपुर

Post a Comment

0 Comments