To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

सस्ती, सुगम और ट्रैफिक मुक्त यात्रा की आधारशिला 11 नवम्बर को रखेंगे बलिया सांसद, देखिये Community Jetties Map in UP

बैरिया, बलिया। यात्रियों तथा व्यवसाइयों को सस्ती, सुगम और ट्रैफिक मुक्त यात्रा उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अंतर्देशीय जलमार्ग शुरू कराने के लिए जेट्टीयों के निर्माण हेतु उजियार गंगा घाट पर 11 नवंबर को सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त जेट्टी व यात्री विश्रामालय निर्माण कार्य के लिए शिलान्यास करेंगे।

सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने सोमवार को सोनबरसा स्थित अपने संसदीय कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि इस परियोजना में कुल 746 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जो विश्व बैंक वहन करेगा। विश्व बैंक के तकनीकी व आर्थिक सहयोग से पहले चरण में वाराणसी से कोलकाता तक जल परिवहन शुरू होगा। इसके लिए बैरिया के शिवपुर घाट, मझौवां घाट, बलिया गंगा तट, उजियार घाट, गाजीपुर के कलेक्टर घाट, वाराणसी के रामनगर, कैत्थी व अस्सी घाट पर जेट्टीयों व यात्रियों को ठहरने के लिए प्रतीक्षालय का निर्माण कराया जाएगा।

सांसद ने बताया कि इस संदर्भ में बंदरगाह पोत परिवहन जलमार्ग एवं आयुष मंत्री भारत सरकार सर्वानंद सोनोवाल ने पत्र भेजकर मुझसे इस परियोजना का शिलान्यास करने की अपेक्षा की है। इस क्रम में 11 नवंबर को उजियार घाट स्थित गंगा तट पर समारोह पूर्वक जेट्टी निर्माण व यात्री प्रतीक्षालय के लिए शिलान्यास किया जाएगा। बैरिया के शिवपुर घाट से वाराणसी तक एक ही तरह की जेट्टी और यात्रियों को ठहरने के लिए प्रतीक्षालय का निर्माण कराया जाएगा। दो साल तक इसका रखरखाव व परिचालन जल परिवहन विभाग करेगा। उसके बाद स्थानीय निकायों को इसका संचालन उचित शर्तों के साथ दे दिया जाएगा। सांसद ने स्पष्ट किया है कि इस परियोजना से यात्रियों और किसानों को सस्ता, सुगम यातायात और माल परिवहन में सहूलियत मिलेगी। 


शिवदयाल पांडेय मनन

Post a Comment

0 Comments