To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया में हनुमान प्रतिमा को लेकर बवाल : पुलिस पर पथराव, ग्राम प्रधान समेत सात गिरफ्तार


बलिया। गड़वार थाना क्षेत्र अंतर्गत बहादुरपुर कारी (खेदुरा) गांव में हनुमान जी की प्रतिमा रखने को लेकर रविवार की रात दो पक्षों में बवाल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस पर भी पथराव कर दिया गया। घटना में न सिर्फ कुछ पुलिसकर्मी चोटिल हुए, बल्कि थाने की गाड़ी भी क्षतिग्रस्त हो गयी। इसके तत्काल बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी फोर्स के साथ पहुंच गये। पुलिस ने मामला शांत कराने के साथ ही प्रतिमा को कब्जा में ले लिया। मामले में 34 नामजद व 40 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने ग्राम प्रधान समेत सात आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। गांव में तनाव को देखते हुए गांव में पुलिस व पीएसी के जवानों की तैनाती कर दी गयी है। 

उत्तर प्रदेश के बलिया के गड़वार थाना क्षेत्र के बहादुरपुर कारी गांव में ग्राम समाज की जमीन पर प्रधान तथा उसके समर्थकों ने मिट्टी का चबुतरा बनाकर रविवार की देर शाम हनुमान प्रतिमा रख दिया। वहीं, ग्राम समाज की जमीन का पट्टा जिन लोगो को किया गया था, उन लोगों द्वारा इसका विरोध किया जाने लगा। मामले से गांव के कुछ लोगों ने पुलिस को अवगत कराया। सूचना मिलते ही गड़वार थाने व रतसर पुलिस चौकी के जवान पहुंच गये। पुलिसकर्मियों ने प्रतिमा हटाने का प्रयास किया तो कुछ ग्रामीणों ने पथराव शुरु कर दिया। लोगों द्वारा चलाये गये ईट-पत्थर से गड़वार थाने की सरकारी गाड़ी तथा कुछ बाइकें क्षतिग्रस्त हो गयीं। कुछ पुलिसकर्मी भी चोटिल हो गये। 

मौके पर मौजूद पुलिस के जवानों ने घटनाक्रम से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। इसके तत्काल बाद एएसपी दुर्गा प्रसाद तिवारी, एसडीएम सदर प्रशांत कुमार नायक, सीओ सिटी जितेंद्र कुमार के साथ कई थानों की पुलिस पहुंच गयी। जवानों ने लाठी भांजकर मामला शांत कराया और हनुमान प्रतिमा को कब्जा में ले लिया। पुलिस ने करीब तीन दर्जन से अधिक लोगों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 147, 148, 149, 186, 188, 307, 323,504, 506, 427, 324, 332, 333, 336, 353 और 120B के तहत मुकदमा दर्ज कर मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान जुगुल किशोर यादव, मंजीत वर्मा, राजेंद्र यादव, बेचू राम, कार्तिक वर्मा, संजय वर्मा व विजय वर्मा समेत सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया। 

वही घटना में प्रयुक्त लाठी डंडे और और जूता चप्पल भी पुलिस ने बरामद किया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि जुगुल किशोर यादव जो ग्राम प्रधान है, उसी की तरफ से ग्राम समाज की जमीन पर हनुमान प्रतिमा रखा जा रहा था। जिसका गांव के ही उन लोगों द्वारा विरोध किया गया, जिसको ग्राम समाज की जमीन पट्टा की गई थी और जब पुलिस पहुंची तो जुगुल किशोर यादव और उसके पक्ष के लोगों द्वारा लाठी डंडे और ईट पत्थर से हमला कर दिया गया। जिसमे वो खुद और एक पुलिस निरीक्षक समेत एक कांस्टेबल घायल  हो गए। कई थानों की फोर्स बुलानी पड़ी और किसी तरह मामले पर नियंत्रण किया जा सका।

Post a Comment

0 Comments