To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : फर्जी सहायक अध्यापक को यूपी एसटीएफ ने किया गिरफ्तार, दूसरे के नाम पर कर रहा था नौकरी

बलिया। शैक्षिक प्रमाण पत्र व पैन कार्ड को कूटरचित कर दूसरे के नाम पर नौकरी प्राप्त करने वाले फर्जी शिक्षक को स्पेशल टास्क फोर्स ने गिरफ्तार कर लिया है। फर्जी सहायक अध्यापक को गिरफ्तार करने की उल्लेखनीय सफलता एसटीएफ को बुधवार की अपरान्ह बीआरसी कार्यालय पकवाइनार गेट के पास से मिली। गिरफ्तार फर्जी शिक्षक के पास से एक पैन कार्ड की फोटो प्रति, स्थानान्तरण प्रमाण पत्र की फोटो प्रति, एक परिवार रजिस्टर की छायाप्रति, ज्ञान प्रकाश अतिश के नाम से शैक्षिक दस्तावेजों की फोटो प्रति, दो मोबाइल फोन तथा 260 रूपये नकद बरामद किया गया है। 

बेसिक शिक्षा विभाग, उप्र में फर्जी अध्यापकों की नियुक्ति में फर्जीवाड़ा कर शैक्षिक प्रमाण पत्रों और पैन का कूटरचित ढंग से इस्तेमाल कर दूसरे के नाम पर नौकरी करने वाले व्यक्तियों के सम्बन्ध में एसटीएफ उप्र को सूचना प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाइयों/टीमों को अभिसूचना संकलन कर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। इसके अनुपालन में लाल प्रताप सिंह, पुलिस उपाधीक्षक के पर्यवेक्षण एवं निरीक्षक सत्य प्रकाश सिंह के नेतृत्व में हेकां यशवंत सिंह, हेकां आशुतोष तिवारी, हेकां अभिलाष तिवारी, कां. महेन्द्र प्रताप सिंह, कां. रणधीर सिंह की टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

अभिसूचना संकलन के क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया कार्यालय से शिक्षकों के बारे में अभिलेख प्राप्त किये गये तथा अन्य स्रोतों से ज्ञात हुआ कि जय प्रकाश यादव सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय कुरेम रसड़ा, बलिया में नौकरी कर रहा है, जिसका वास्तविक नाम ज्ञान प्रकाश अतिश है, जो जय प्रकाश यादव पुत्र हरेन्द्र यादव निवासी ग्राम श्रीनगर, थाना सलेमपुर, जनपद देवरिया के शैक्षिक दस्तावेज के आधार पर नौकरी कर रहा है। इस सूचना को और विकसित कर दिनांक 12 अक्टूबर 2022 को ज्ञान प्रकाश अतिश, जय प्रकाश यादव के शैक्षिक दस्तावेज के आधार पर नौकरी करने वाले को बीआरसी कार्यालय पकवाइनार गेट के पास से गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके पास से उपरोक्त बरामदगी की गयी।

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि उसका वास्तविक नाम ज्ञान प्रकाश अतिश पुत्र शिव जी यादव (निवासी: ग्राम मठमैन, थाना गड़वार, जनपद बलिया) है। हाईस्कूल की परीक्षा वर्ष-2006 में बाल विद्या भवन हायर सेकेण्ड्री स्कूल रतसर, बलिया से एवं वर्ष 2008 में इण्टरमीडिएट की परीक्षा रामदाश इण्टर कालेज, सिकरिया नं.-1, बलिया से तथा स्नातक परीक्षा किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय, रकसा, गड़वार बलिया से उत्तीर्ण किया है। 

उसने अपनी नौकरी के लिये दस्तावेज स्वयं और राजू यादव पुत्र रामरतन यादव साकिन रकसा, रतसई, बलिया ने उपलब्ध कराये थे। राजू यादव ने ही शैक्षिक दस्तावेज जय प्रकाश यादव के नाम का उपलब्ध कराया था। फिर इन लोगों द्वारा बीए के अंक पत्र में हेर-फेर की कूटरचना करके वह सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्त हुआ था। गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध रसड़ा कोतवाली बलिया पर धारा 419, 420, 467, 468 व 471 भादवि पंजीकृत कर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments