To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

सीएम नीतीश और लालू पर बरसें अमित शाह, बोले- जेपी आंदोलन से नेता बने लोग आज कांग्रेस की गोद में


बैरिया, बलिया। बिहार व उत्‍तर प्रदेश की सीमा पर स्थित सिताब दियारा (Sitab Diara) में आयोजित लोकनायक जयप्रकाश नारायण (Jayprakash Narayan) की जयंती समाराेह में पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बिहार की नई महागठबंधन सरकार, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) एवं राष्‍ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को निशाने पर लिया। कहा कि ये लोग बात जेपी की करते हैं, लेकिन सत्‍ता के लिए जेपी के विचारों को त्‍याग दिये है। जिस कांग्रेस से जेपी ने लड़ाई लड़ी, उसी की गोद में जा बैठे हैं। ऐसे लोगों को न तो जेपी की आत्मा माफी करेगी न बिहार की जनता। 

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उनके गांव सिताब दियारा में जेपी की प्रतिमा का अनावरण किया। फिर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा। नीतीश कुमार का नाम लिए बिना अमित शाह ने कहा कि जेपी के आंदोलन से निकले बिहार के नेता आज सत्ता के लिए कांग्रेस की गोद में बैठे हैं। कहा कि जेपी ने जीवन भर सत्ता की न सोचकर सिद्धांतों के लिए काम किया, लेकिन आज 5-5 बार सत्ता के लिए पाला बदलने वाले लोग बिहार के मुख्यमंत्री बनकर बैठे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जेपी के आंदोलन से निकले कई लोग हैं, जिन्होंने जीवनभर जेपी और लोहिया का नाम लेकर राजनीति की। लेकिन सिर्फ सत्ता के लिए आज वे कांग्रेस की गोद में बैठे हैं। बिहार की जनता को तय करना है कि जय प्रकाश के रास्ते पर चलने वाली बीजेपी चाहिए या जय प्रकाश के रास्ते से भटकने वाली गठजोड़ की सरकार। कहा कि लोकनायक ने न सिर्फ पूरा जीवन भूमिहीनों, गरीबों, दलितों और पिछड़ों के लिए गुजारा, बल्कि समाजवाद की विचारधारा और जाति विहीन समाज की कल्पना लेकर अनेकों परिकल्पनाएं की। 70 के दशक में भ्रष्टाचार और सत्ता में चूर शासन के अधिकारियों ने देश में इमरजेंसी डालने का काम किया, तब लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने उसके खिलाफ बहुत बड़ा आंदोलन किया। 


अमित शाह ने कहा आजादी की लड़ाई में लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने अग्रणी भूमिका अदा की थी, किन्तु जब सत्ता में साझेदार बनने का समय आया तो उन्होंने जवाहर लाल नेहरू से साफ मना कर दिया और विनोवा  भावे के भूदान आंदोलन में शामिल हो गए। जेपी को जिन लोगों ने जेल में यातना दी, उन्हीं लोगों का पलटू राम महिमा मंडित कर रहे है। कहा कि लोकनायक के सर्वोदय आंदोलन से प्रभावित होकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबका साथ-सबका विकास का नारा दिया। इसी क्रम में आठ करोड़ लोगों को नि:शुल्क गैस सिलेंडर, पांच करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी किया गया है। पर्याप्त बिजली, फ्री राशन इसी के तहत सबको दिया जा रहा है।उन्होंने सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त को बधाई देते हुए कहा कि इनके प्रयास से यहां राष्ट्रीय स्मारक बना है, जहां से विकास की नई इबारत लिखी जाएगी। यहां राष्ट्रीय म्यूजियम व कई कुटीर उद्योगों के प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।

गंगा-सरयू के इस संगम स्थल का होगा समग्र विकास : मुख्यमंत्री

जेपी जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उनके पैतृक गांव सिताबदियारा में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। कहा कि मां गंगा और मां सरयू का आशीर्वाद इस क्षेत्र को प्राप्त है। यहां प्रतिवर्ष बाढ़ के बावजूद इस भूमि में पैदा हुए लोगों में जो जुझारूपन दिखता है, वह अलग है। महात्मा गांधी के नेतृत्व में चले आंदोलन में देश के साथ पूरे बिहार ने हिस्सा लिया। लेकिन सरकार से बाहर रह कर के जिन महापुरुषों ने स्वतन्त्र भारत को अपने चिंतन से आगे बढ़ाया, उनमें जेपी अग्रणी थे। लोकतंत्र को कुचलने का जब कार्य हुआ तो बिहार कैसे शांत रह सकता था। 

सबसे पहले बलिया की आजादी का जिक्र करते हुए कहा कि लोकतंत्र के प्रति जितना सजग बिहार है, वह अभूतपूर्व है। देश की आजादी के बाद सबसे बड़ा आंदोलन जेपी ने किया। मोदी सरकार जेपी के सपने को साकार कर रही है। उज्ज्वला योजना का हवाला देते हुए कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में समाज के हर तबके के हितों के लिए बिना भेदभाव के कार्य हो रहा है। 135 करोड़ लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने का कार्य जेपी, पं दीनदयाल और लोहिया के आदर्शों पर चल कर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने घोषणा किया कि जेपी की जन्मस्थली के बाद यूपी के बलिया के हिस्से में बाढ़ से सदैव के लिए मुक्त किया जाएगा। नदियों को चैनलाइज कर जल यातायात को आगे बढ़ाया जा रहा है। शीघ्र ही यहां गंगा और सरयू के संगम स्थल पर उत्तर प्रदेश सरकार समग्र विकास करेगी। 

इनकी रही मौजूदगी

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे, गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री जेपीएस राठौड़, दयाशंकर सिंह, दानिस अंसारी, उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह, बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाक्टर संजय जयसवाल, नेता प्रतिपक्ष बिहार विधानसभा विनय कुमार सिन्हा, नेता प्रतिपक्ष विधान परिषद सम्राट चौधरी, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, तारा किशोर प्रसाद, पूर्व मंत्री मंगल पाण्डेय, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, सांसद राजीव प्रताप सिंह रूढ़ि, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, सांसद सकलदीप राजभर, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधामोहन सिंह, पूर्व सांसद भरत सिंह, सांसद रविन्द्र कुशवाहा, छपरा के विधायक डाक्टर सीएन गुप्ता, विधायक केतकी सिंह, पूर्व मंत्री उपेन्द्र तिवारी, ब्लाक प्रमुख बैरिया राकेश सिंह, ब्लाक प्रमुख बेलहरी शशांक शेखर तिवारी सहित दर्जनों नेताओं ने मंच से लोकनायक को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने किया।


शिवदयाल पांडेय मनन

Post a Comment

0 Comments