To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

नवाचार की ट्रैक पर सरपट दौड़ रही बलिया की यह ग्राम पंचायत, डीएम कर चुकी है सराहना

सुखपुरा, बलिया। नई सोच-नई उमंग के साथ ग्राम पंचायत सुखपुरा को संवारने में जुटे प्रधान व सहयोगियों का मिशन स्वच्छ सुखपुरा-स्वस्थ सुखपुरा कामयाब होता दिख रहा है। ग्राम पंचायत की छोटी सी पहल ने ग्रामीणों को शहरीकरण का आभास करा रही है। सुबह-सुबह जब लोगों के कान तक सीटी की आवाज पहुंचती है तो वे डस्वीन लेकर दरवाजे पर खड़े हो जाते है। कूड़ा वाहन उनके दर तक पहुंचता है और कूड़ा लेकर आगे बढ़ जाता है। बहुत सुहाना लगता है गांव का यह माहौल। 

स्वच्छ सुखपुरा-स्वस्थ सुखपुरा का संकल्प लेकर जन-जन की सेवा में उतरी ग्राम पंचायत सुखपुरा ने दो कूड़ा वाहनों का संचालन शुरू कर दिया है। यह वाहन प्रतिदिन सुबह पूरे कस्बे का भ्रमण कर कूड़ा उठाते हैं और कहीं दूर जाकर उसे निस्तारित करते हैं। अब तो धीरे धीरे दुकानदार या अंदर गांव में लोग कूड़ा वाहनों की प्रतीक्षा करते नजर आ रहे हैं। इसमें महिलाएं अधिक सक्रिय हैं। ग्राम पंचायत सुखपुरा की इस पहल की सराहना समूचे क्षेत्र के लोग कर रहे हैं। इसके पूर्व भी यहां आयोजित एक कार्यक्रम में जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने ग्राम पंचायत सुखपुरा के इस सोच की काफी प्रशंसा की थी। 

जनपद के अन्य गांव के प्रधानों को इसका अनुसरण करने अपील की थी। कूड़ा वाहनों का संचालन करने वाले राकेश व मंटू ने बताया कि गांव के लोगों का विशेषकर व्यापारी वर्ग का भरपूर सहयोग मिल रहा है। स्मरण रहे ग्राम पंचायत सुखपुरा को जिला प्रशासन व सरकार द्वारा ओडीएफ प्लस में चयनित किया गया है, जिसमें कूड़ा निस्तारण हेतु आवश्यक संयंत्र लगाने का भी प्रस्ताव है। ग्राम प्रधान अभिमन्यु चौहान ने बताया कि गांव के विकास को हर सम्भव प्रयास जारी है। गांव में कुछ नालियों की स्थिति खराब है जिस को बेहतर करने की दिशा में कोशिश चल रही है।

Post a Comment

0 Comments