To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया में हर घर तिरंगा का संकल्प : प्रार्थना सभा में प्रधानाचार्य ने भैया बहनों को बताया महत्व


बैरिया, बलिया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर भोजापुर बैरिया के प्रांगण में 11 अगस्त से 17 अगस्त के लिए हर घर तिरंगा का संकल्प लिया गया। गुरुवार प्रार्थना सभा में विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ राजेन्द्र पाण्डेय जी ने भैया बहनों को आजादी के अमृत महोत्सव के महत्व को साझा किया। इस राष्ट्र के लिए बलिदान हुए अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने की प्रेरणा दी। 

उन्होंने बताया कि हर साल 15 अगस्त को भारत अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। आजादी मिलने और स्वतंत्र देश बनने से पहले भारत दो शताब्दियों तक अंग्रेजों के अधीन रहा है। आजादी के बाद से भारत हर साल 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इसे मनाने का मुख्य कारण अंग्रेजों की दमनकारी नीतियों से मुक्त होने की भावना का जश्न मनाना है। स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में प्रत्येक घरों में तिरंगा लगे तथा उसका सम्मान हो ऐसा सम्मान करें। अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में अभी से तैयारियां शुरू हो चुकी है। इसी क्रम में आज विद्यालय के भैया बहनों ने अपनी अपनी तैयारी शुरू कर दी है और विद्यालय को सजाने का कार्य शुरु कर दिया है। 

वहीं, विद्यालय में गुरुवार को रक्षा बन्धन उत्सव मनाया गया। विद्यालय की बहनों ने क्षेत्र में स्थित बैरिया तहसील के अधिकारी एवं वहां कार्यरत बंधुओं को रक्षा सूत्र बांधा तथा सोनबरसा अस्पताल में चिकित्सक, सहायक कर्मी बंधुओं को रक्षा सूत्र बांधा। उपजिलाधिकारी आत्रेय मिश्र जी ने बहनों को स्वावलंबी बनने की प्रेरणा दी। विद्यालय में बहनों द्वारा रक्षा सूत्र निर्माण की कार्यशाला आयोजित की गई तथा मेंहदी प्रतियोगिता भी की गई। निर्णायक विद्यालय की अभिभाविका भगिनी रहीं।


शिवदयाल पांडेय मनन

Post a Comment

0 Comments