To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


thank for visit purvanchal24
ads booking by purvanchal24@gmail.com

दांत में लगे कीड़े से हैं परेशान तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द छुटकारा

दांतों की ठीक ढंग से देखभाल ना करने के कारण दांतों में कैविटी, खून आना जैसी समस्याएं होने लगती है। इससे दांतों में दर्द रहने लगता है, जो सहन करना आसान नहीं होता। दांतों में कीड़ा लग जाने पर दांत अंदर से खोखला होने लगता है। कुछ लोग दांत के कीड़े से छुटकारा पाने के लिये कीड़ा मारने की दवा का सहारा लेते हैं। ऐसे में आज हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बतायेंगे, जिससे आपके दांतों के कीड़े निकालने में मदद मिल सकेग

लौंग की मदद से करे दांत के कीड़े दूर

लौंग हमारे दांतो के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आयुर्वेद में लौंग के बहुत से फायदे बताये गए है, जिनकी मदद से रोग का इलाज आसानी से कर सकते है।

2 या 3 लौंग लेकर इन्हे बिल्कुल बारीक़ पीस लें। अब इस पाउडर को जिस दांत में कीड़ा लगा हो, उस पर लगायें और फिर मुंह बंद कर लें। 10 मिनट तक बंद ही रखे। मुंह में बनने वाली लार को भी कीड़े वाले दांत पर बनाये रखे और फिर 10 मिनट ही इसे थूकें।

लौंग के पाउडर की जगह आप लौंग के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। रुई को लौंग के तेल में अच्छे से भिगोकर कीड़े वाले दांत पर लगायें। यह काफी फायदेमंद दवा में से एक मानी जाती है।

सरसों के तेल से करे दांत के कीड़े दूर

सरसों का तेल हमारे दांतो के लिए बहुत अच्छा माना जाता है चाहे फिर दांतों में सड़न, पीलापन हो या फिर दांतो में कीड़ा लगा हो तो सरसों का तेल बहुत ही फायदेमंद रहता है। साथ ही अगर दांतो में दर्द है तो भी इसके इस्तेमाल से दर्द को कम किया जा सकता है।

थोड़ा सा सेंधा नमक लें और इसमें एक चम्मज सरसों का तेल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट से 5 मिनट के लिए दांतो की मालिश करें।

साथ ही अगर आपको अपने दांतो का पीलापन दूर करना है तो एक चुटकी से 5 मिनट तक लगा रहने दें फिर रगड़ का गर्म पानी से कुल्ला करें।

आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे
अनंत शिखर सद्गुरु औषधालय 
साकेत पुरी कॉलोनी देवकाली बाईपास अयोध्या मिलने का समय प्रातः 8:00 से1 2:00 तक शाम 5:00 से 8:00 बृहस्पतिवार 10:00 से 2:00 बजे तक
9455831300, 9670108000

Post a Comment

0 Comments