To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


thank for visit purvanchal24
ads booking by purvanchal24@gmail.com

Flood in Ballia : नौरंगा गांव की ओर बढ़ रही गंगा की लहरें

बैरिया, बलिया। उत्तर प्रदेश के अंतिम गांव गंगा उस पार स्थित नौरंगा में कटान की स्थिति भयानक हो चली है। गंगा तेजी से नौरंगा गांव की तरफ कटान कर रही है। ऐसा लग रहा है कि गंगा नौरंगा गांव को आगोश में लेने को आतुर है। स्थिति यह है कि गंगा से गांव की दूरी बहुत कम रह गई है। वही, बाढ़ विभाग मौके से गायब है। कोई भी वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी स्थिति का जायजा लेने मौके पर नहीं पहुंचा है, जबकि गांव में गंगा के कटान के चलते भय का माहौल है।

बता दे कि पिछले वर्ष कटान रोधी कार्य शुरू हुआ था, किंतु बाढ़ विभाग ने उसे आधा अधूरा छोड़ दिया था। वहां मिट्टी भरवाने के लिए ग्राम प्रधान सुरेन्द्र ठाकुर ने डेढ़ माह पूर्व जिलाधिकारी व बाढ़ विभाग के अधिशासी अभियंता को पत्र सौप कर कहा था कि आप लोग इस काम को पूरा करा दीजिये, अन्यथा मुझे अनुमति प्रदान करें मैं मनरेगा से यह कार्य पूरा करा दूंगा। किन्तु अधिकारी न तो कार्य स्वयं कराये, और नहीं मुझे कार्य कराने की अनुमति दिये। 

गौरतलब है कि राधेश्याम ठाकुर, विनोद ठाकुर, बलिंद्र ठाकुर, श्रीकांत यादव, अवधेश ठाकुर, रामजी ठाकुर व भुआली ठाकुर सहित दर्जनों लोगों का आशियाना कटान की जद में है। भय के कारण लोगों ने अपने परिवार को कटान के मुहाने पर खड़े घरों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। अगर तत्काल यहां राहत व बचाव का कार्य नही शुरू कराया गया तो बड़ा नुकसान हो सकता है। 

गंगा उस पार नौरंगा पर प्रशासन की पैनी निगाह है। वहां की स्थिति सामान्य है। सूचना पर हमने  लेखपाल को मौके पर भेजा है। उसके द्वारा किसी भी तरह के खतरे की सूचना मुझे नहीं दी गयी है।
आत्रेय मिश्र उपजिलाधिकारी बैरिया


शिवदयाल पांडेय मनन

Post a Comment

0 Comments