To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

महानायक के गांव से बलिया में वन महोत्सव 2022 का आगाज, ज्ञान पीठिका स्कूल के बच्चों को खूब मिली वाहवाही

दुबहर, बलिया। अमर शहीद मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवां स्थित स्मारक पार्क में वन विभाग द्वारा वन महोत्सव 2022 का शुभारम्भ पौधरोपण कर किया गया। शनिवार को आयोजित वन महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि मंगल पाण्डेय के प्रपौत्र रघुनाथ पाण्डेय ने कहा कि अपने पूर्वजों की कुर्बानी पर हमलोगों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है, जिन्होंने भारत माता की आजादी के लिए अपने को बलिदान कर दिया। 

कहा कि वन विभाग ने बृहद बृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ आज शहीद की धरती से किया, जो शत-प्रतिशत सफल होगा। कार्यक्रम आयोजक डीएफओ श्रद्धा यादव ने कहा कि वन महोत्सव 2022 में पूरे प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगने है, जिसमे बलिया जनपद का लक्ष्य 44 लाख है। इससे पूरे जनपद को हरा भरा करना है। उन्होंने कहा कि जहां भी पौधे लगे, उसकी देखभाल की नैतिक जिम्मेदारी हम समाज के लोगों की है। पौधों की रक्षा हमें अपने पुत्र की भांति करनी होगी, तभी हम आने वाली पीढ़ी को शुद्ध हवा और स्वच्छ पर्यावरण दे पायेंगे। कम्पोजिट विद्यालय एवं कन्या प्राथमिक विद्यालय के बच्चों सहित शिक्षकों की उपस्थिति में डीएफओ श्रद्धा यादव ने अतिथियों के साथ संयुक्त रूप से स्मारक परिसर में कई जगह विभिन्न प्रजाति के कई पौधे लगाए। 

ज्ञान पीठिका स्कूल जीराबस्ती के बच्चों ने जीता हर किसी का दिल

कार्यक्रम में ज्ञान पीठिका स्कूल जीराबस्ती के बच्चों ने मंगल पाण्डेय की जीवनी तथा पौधों के महत्व पर नाटक प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। बच्चों का सजीव मंचन काफी प्रभावी रहा।ज्ञान पीठिका के बच्चों ने जन-जन को यह बताने की कोशिश की कि पेड़-पौधों का हमारे जीवन में कितना महत्व है। 

इनकी रही मौजूदगी

इस मौके पर वन विभाग के एसडीओ नम्रता पांडे, रेंजर राजू प्रसाद, विनोद कुमार तिवारी, राजू यादव, रघुपति प्रसाद, सोनी यादव, प्रधान प्रतिनिधि भुनेश्वर पासवान, पूर्व प्रधान प्रतिनिधि विमल पाठक, स्मारक सोसाइटी के मंत्री ओमप्रकाश तिवारी, डॉ रजनीकांत तिवारी, डॉ विवेक सिंह, डॉ चंडी प्रसाद पांडे, लालू पाठक, हरिशंकर पाठक, अख्तर अली, राजकुमार पांडे, संतोष गुप्ता, पुष्पा यादव, धीरेंद्र शुक्ला, राजेंद्र प्रसाद, नितेश पाठक, दीपक पासवान, अरविंद सिंह, विद्यानंद खरवार सहित अनेक लोग उपस्थित रहे। 

Post a Comment

0 Comments