To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

एक दुल्हन ऐसी भी : अपने हाथों भरी मांग, अकेले लिए सात फेरे, हनीमून पर गोवा जाएगी क्षमा बिन्दु ; देखें तस्वीरें


नई दिल्ली। खुद को मंगलसूत्र पहनाया, अपनी मांग में खुद भरी सिंदूर और बन गई दुल्हन... काफी दिनों से अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में आईं क्षमा बिंदु अपने आप से सात फेरों के बंधन में बंध गईं है। क्षमा ने पहले ऐलान किया था कि वह 11 जून को शादी करेंगी, पर विवाद होता देख उन्होंने निर्धारित तिथि से पहले ही शादी कर ली। शादी का पूरा कार्यक्रम क्षमा के घर पर ही हुआ। क्षमा की शादी में वो सारी रस्में की गईं, जो किसी दूसरी शादी में हुआ करती हैं। क्षमा ने हिंदू रीति रिवाजों के साथ शादी की। इस खास  शादी में न तो दूल्हा था और न ही सात फेरे की रस्म पूरी कराने वाले पंडित। शादी में क्षमा के परिजनों के अलावा करीबी दोस्त मौजूद थे। 


वडोदरा शहर के सुभानपुरा में रहने वाली क्षमा बिंदु ने 09 जून को अपने रिश्तेदारों और दोस्तों की मौजूदगी में खुद से शादी की। बिना किसी पंडित से मिले वडोदरा की क्षमा बिंदु ने खुद से 'गंधर्व विवाह' की। स्वयं ही मंगलसूत्र पहनी और मांग में सिंदूर भरी। पंडित की अनुपस्थिति में क्षमा ने मोबाइल पर वीडियो चलाकर मंत्रोच्चार किया। क्षमा का यह शादी समारोह करीब 40 मिनट तक चला। क्षमा की शादी के सभी अनुष्ठान डिजिटल तरीके से उनके घर पर ही आयोजित किए गए थे। शादी में क्षमा के तीन महिला मित्र और दो पुरुष शामिल हुए थे। शादी के बाद उन्होंने उन सभी का शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने उनका साथ दिया। मुझे मैसेज किया और मुझे बधाई दी। मुझे उस चीज के लिए लड़ने की ताकत दी, जिसमें मैं विश्वास करती हूं।


आत्मविवाह कर बोलीं क्षमा बिंदू

स्वयं से शादी रचाने के बाद क्षमा ने कहा कि शादी के बाद मेरा जीवन बेहतर हो गया है। अब से मुझे किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। भविष्य में मैं किसी की पत्नी नहीं बनूंगी। दूसरी शादी नहीं करूंगी। मैं अपनी शादी का पंजीकरण कराना चाहती हूं। जल्द ही विवाह पंजीकरण के लिए कानूनी प्रक्रिया पूरी करूंगी। बोली, "मैंने अपने लिए सेठी में सिंदूर भरा है। मैं खुद से बहुत प्यार करती हूं और खुद को बेहतर ढंग से समझ सकती हूं।"

मेरी शादी हुई है, मुझे एन्जॉय करने दीजिए

क्षमा बिंदु ने अपना दुल्हन बनने का सपना पूरा करते हुए आखिरकार खुद से शादी कर ही ली। शादी की फोटो शेयर करने के साथ क्षमा बिंदु ने लिखा, 'घर के बाहर नो मीडिया का बोर्ड लगा हुआ है, लेकिन फिर भी मीडिया मेरे घर पर आ रही है। कृपया यहां न आएं। मैं कोई ऑफलाइन इंटरव्यू नहीं दूंगी। मेरी कल शादी हुई है, मुझे एन्जॉय करने दीजिए।

एकल विवाह का उदाहरण बनी क्षमा

क्षमा बिंदू के 'आत्मविवाह' को गुजरात में एकल विवाह यानी Sologamy का पहला उदाहरण माना जा रहा है। क्षमा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हल्दी, मेहंदी सहित तमाम रस्मों की फोटो शेयर की हैं। इन तस्वीरों में क्षमा अपने परिवार और दोस्तों के साथ बेहद खुश नजर आ रही हैं।

दुल्हन बनने का सपना पूरा, हनीमून पर जाएगी गोवा 

क्षमा एक निजी कंपनी में नौकरी करती हैं। उसने कहा कि कुछ लोग उसकी शादी को अप्रासंगिक मान सकते हैं, लेकिन वह यह बताना चाहती हैं कि महिलाएं मायने रखती हैं। उनके माता-पिता खुले विचारों के हैं। उन्होंने इस शादी के लिए आशीर्वाद दिया। क्षमा अब शादी के बाद दो सप्ताह के लिए हनीमून पर गोवा भी जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments