To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

11 जून को स्वयं से शादी करेगी यह लड़की, अकेले मनाएगी हनीमून ; जानें वजह

वडोदरा। 24 वर्षीय क्षमा बिंदु शादी की तैयारियां कर रही हैं। वह दुल्हन बनकर मंडप में बैठने की तैयारी में हैं। अपने लिए खास लहंगा और जूलरी खरीदी है। पार्लर भी बुक है। वडोदरा में हाेने वाली यह शादी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है।क्षमा बिंदु 11 जून को खुद के साथ शादी के बंधन में बंध जाएगी। शादी में 'फेरे' और शादी की प्रतिज्ञा से लेकर गोवा में हनीमून तक सब कुछ शामिल होगा, लेकिन उसका न कोई दूल्हा होगा, न 'बारात' होगी। क्षमा ने अपनी शादी के लिए गोत्री का मंदिर चुना है। शादी में लेने के लिए खुद से पांच कसमें लिखी हैं। शादी के बाद क्षमा हनीमून पर भी जाएंगी। इसके लिए उन्होंने गोवा को चुना है, जहां वह दो हफ्ते तक रहेंगी।

दुल्हन तो बनना चाहती थी लेकिन...

आज जहां ज्यादातर लड़कियां एक दूल्हे का सपना देखती हैं, जो घोड़े पर सवार होकर आएगा। उन्हें अपने साथ ले जाएगा। वहीं क्षमा ने अपने दूल्हे को अपने भीतर पाया। वह खुद से इतनी प्यार करती है कि वह किसी और से शादी नहीं करना चाहती और इसलिए उसने खुद से शादी करने का फैसला किया है। क्षमा ने बताया ‘मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी, पर दुल्हन बनना चाहती थी। इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया।’ मैंने यह पता लगाने के लिए कुछ ऑनलाइन शोध किया कि क्या देश में किसी महिला ने खुद से शादी की है, लेकिन उसे कोई नहीं मिला। उसने कहा, ‘शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली लड़की हूं।’

खुद से करती है प्यार

क्षमा बिंदु ने समाजशास्त्र में स्नातक किया है। वह वर्तमान में एक निजी कंपनी के लिए एचआर अधिकारी के रूप में काम कर रही है। क्षमा के माता-पिता दोनों इंजीनियर हैं। पिता दक्षिण अफ्रीका में हैं, जबकि मां अहमदाबाद में रहती हैं।क्षमा ने कहा, ‘स्व-विवाह स्वयं के लिए और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार होने की प्रतिबद्धता है। यह आत्म-स्वीकृति का कार्य भी है। लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं, जिससे वे प्यार करते हैं। मैं खुद से प्यार करती हूं, इसलिए यह शादी भी खुद से कर रही हूं।’

माता-पिता भी हुए राजी

क्षमा ने कहा कि कुछ लोग आत्म-विवाह को अप्रासंगिक मान सकते हैं। ‘लेकिन मैं वास्तव में जो चित्रित करने की कोशिश कर रही हूं, वह यह है कि महिलाएं मायने रखती हैं।’ उन्होंने कहा, उनके माता-पिता खुले विचारों वाले हैं। उन्होंने उनकी शादी को अपना आशीर्वाद दिया है। 

मंदिर में ऐसी शादी हिंदू धर्म के खिलाफ

24 वर्षीय क्षमा विन्दु की शादी को पहले तो लोगों ने इसे मात्र सनसनी फैलाने वाली खबर माना, लेकिन अब इस विवाद में भाजपा भी कूद गई है। वडोदरा में भाजपा की नगर इकाई की उप प्रमुख सुनीता शुक्ला ने क्षमा बिंदु के 11 जून को खुद से शादी करने के फैसले पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। सुनीता शुक्ला ने कहा कि अगर उसकी शादी मंदिर में हो रही है, तो हम उसे ऐसा नहीं करने दे सकते।" सुनीता शुक्ला ने कहा कि मंदिर में ऐसी शादी करना हिंदू धर्म के नियमों के खिलाफ है।

Post a Comment

0 Comments