To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया के बेलहरी ब्लाक पर दिखा उत्साह, ट्राई साइकिल पर बैठकर दिव्यांग ने किया योग

हल्दी, बलिया। 'आजादी का अमृत महोत्सव' की भावना के अनुरूप 8वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को विकास खण्ड बेलहरी के सभी ग्राम पंचायतो सहित ब्लाक मुख्यालय सोनवानी के प्रांगण में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। 'वसुधैव कुटुम्बकम' की भावना को मजबूती प्रदान करने और मानवता को एक साथ जोड़ने के सशक्त माध्यम के रूप में योग के महत्व पर जोर दिया गया। कार्यक्रम में ब्लाक के सभी कर्मचारी, समूह की महिलाएं, सफाईकर्मी सहित आस पास लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। 

राजकीय आयुष चिकित्सालय शिवपुर दियर व योग वेलनेस सेंटर अखार से आये योग प्रशिक्षक डॉक्टर अभिषेक पण्डित ने उपस्थित लोगों को योग से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देते हुए निरोग रहने के लिए लोगों को योगा के लिए प्रेरित करते हुए योग के बारीकियों को बताते हुए कहा कि आयुष विभाग का बनाया काढ़ा पीकर एवं योगासन के माध्यम से करोड़ों लोगों ने कोरोना जैसी महामारी पर विजय प्राप्त की है इस दृष्टिकोण से इस बार का योग दिवस और भी महत्वपूर्ण है। इन्होंने कहा कि आज प्रत्येक दस में से आठ लोग शुगर, ब्लडप्रेशर आदि बीमारियों के शिकार है, जिसका एक मात्र इलाज योग है।इसलिए आप लोग योग को अपनाए और स्वास्थ्य बने। वही खंड विकास अधिकारी बेलहरी दिनेश राम ने बताया कि योग का अभ्यास शरीर और मस्तिष्क की सेहत के लिए फायदेमंद है। योग शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति भी देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योग होता आ रहा है। योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा है, जो अब विदेशों में भी फैल गया है। इस मौके पर एडीओ पंचायत अरुण सिंह, एडीओ आइएसबी गुलाब चंद्र, बीएमएम प्रदीप सिंह,प्यारे मुहम्मद, अध्यक्ष सफाईकर्मी संघ विनय सिंह सहित सभी ब्लाक कर्मी, समूह की महिलाएं, सफाईकर्मीयो सहित कई लोग उपस्थित रहे।


दिव्यांग ने किया योग प्रशिक्षण

विकासखंड बेलहरी के ब्लाक मुख्यालय पर मंगलवार के दिन मनाये गए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोनवानी गांव के दिव्यांग युवक गुड्डू यादव पुत्र दीना यादव ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। युवक ने ट्राई साइकिल पर बैठे बैठे ही योग का प्रशिक्षण प्राप्त किया। उससे पूछने पर उसने बताया कि मैं अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए योग करता हूँ, लेकिन आज  कई प्रकार के योगासनों के बारे में पता चला है।जिसे मैं पूरी लगन के साथ प्रतिदिन करूँगा। साथ ही उसने अपने सभी दिव्यांग भाईयो को योग अपनाने की सलाह दी।


एके भारद्वाज

Post a Comment

0 Comments